चित्रकूट जलप्रपात जगदलपुर।। chitrakoot waterfall jagdalpur

छत्तीसगढ़ प्राकृतिक द्वश्यो से एक संपन्न राज्य है जिसका अपनी प्राकृतिक छटा अपने आप में अनोखा है कहीं पर नदी कहीं पर पर्वत तो कहीं पर राष्ट्रीय उद्यान उपस्थित हैं जो छत्तीसगढ़ में होने वाले महत्वपूर्ण एग्जाम cgpsc , cgvyapam आदि मे पुछे जाते है ।

1. चित्रकूट जलप्रपात की पुरी जानकारी

इसे भारत का नियाग्रा जलप्रपात भी कहा जाता है क्योकी यह इन्द्रावती नदी पर बना देश का सबसे चौडा जलप्रपात है। 450 से 500 फीट की ऊंचाई से नीचे की ओर गिरता है यह बहुत ही खूबसूरत और मनमोहक लगता है और यह जलप्रपात छत्तीसगढ़ के जगदलपुर जिले के पास पर उपस्थित है यहां पर जलप्रपात कल कल करने की आवाज मन को बहुत ही मोहित करता है ।

2. चित्रकूट जलप्रपात जाए तो क्या करे

छत्तीसगढ़ के खूबसूरत जलप्रपात में से एक है और चित्रकूट जलप्रपात के आस-पास बड़े-बड़े चट्टान और घने जंगल है और प्रकृति का अदभुत दृश्य यहा पर उपस्थित हैं जिसे देखकर पर्यटक के मन को शांति महसूस होता है और यहां पर हर साल लाखो की संख्या में लोग नम्बी जलप्रपात को देखने के लिए आते हैं और यहां पर लोग पिकनिक और मस्ती , फिशिंग ,आदि चीजें करते हैं।

3.देखने के लिए सबसे अच्छा मौसम

छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध जलप्रपातों में से एक है इस जलप्रपात में साल भर जल बहता है जलप्रपात को देखने के लिए 12 रो महीने है परंतु वर्षा ऋतु मे दृस्य आनंद मय होता है

4. चित्रकूट तक जाने का मार्ग

जलप्रपात तक जाने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है यहां आप अपनी फैमिली के साथ कार और अन्य साधनों से भी जा सकते हैं |

  • जगदलपुर से 38 कि.मी. कि दुरी पर चित्रकूट जलप्रपात स्थित है |

और अधिक जनने के लिय वीडियो देखे🤪👇

1 thought on “चित्रकूट जलप्रपात जगदलपुर।। chitrakoot waterfall jagdalpur”

  1. Pingback: Ranveer Singh’s The Big Picture registrations to start from July 17. Read details - Zee Chhattisgarh

Leave a Comment

Your email address will not be published.

explorechha
%d bloggers like this: