माडम सिल्ली धमतरी || MADAM SILLI || MURUM SILLI DAM DHAMTARI

छत्तीसगढ़ प्राकृतिक द्वश्यो से एक संपन्न राज्य है जिसका अपनी प्राकृतिक छटा अपने आप में अनोखा है कहीं पर नदी कहीं पर पर्वत तो कहीं पर राष्ट्रीय उद्यान उपस्थित हैं जो छत्तीसगढ़ में होने वाले महत्वपूर्ण एग्जाम cgpsc , cgvyapam आदि मे पूछे जाते है।

1. माडम सिल्ली की पुरी जानकारी

माडम सिल्ली बांध का पानी ऊंचाई से नीचे की ओर गिरता है यह बहुत ही खूबसूरत लगता है मनमोहक लगता है और यह बांध छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले पर उपस्थित है छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले का माडम सिल्ली बांध पूरे एशिया का एकमात्र साइफान सिस्टम बांध है।

इस बांध का निर्माण इंग्लैंड की रहने वाली महिला इंजिनियर मैडम सिल्ली ने की थी। जिसके चलते इस बांध का नाम माडम सिल्ली पड़ा। इस बांध की और एक खास बात है कीहै की इसे बनाने के लिये ईट सीमेंट और लोहे का उपयोग नही किया गया है।

100 साल की उम्र बीत जाने के बाद भी इस बांध की मजबूती मे कोई फर्क नही आया है, और आज भी इनके सभी गेट चालू हालत मे है। बारिश के मौसम मे बांध लबालब होते ही ऑटोमेटिक सायफन गेट से पानी निकलना शुरू हो जाता है। इस बांध का झंकी प्रदर्शन आने वाले 26 जनवरी को दिल्ली में हो सकता है, जिसके लिये प्रदेश सरकार ने जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है।

अगर राज्य स्तर पर इस बांध का चयन हो जाता है, तो ब्रिटिश काल में बने इस सायफन सिस्टम वाले बांध का प्रदर्शन दिल्ली में संभव है। देश का ये एकलौता बांध है जो सायफन सिस्टम होने के साथ चालू हालत में है। जिला प्रशासन की माने तो #माडममसिल्ली बांध #भारत ही नहीं, बल्कि पूरे एशिया महाद्वीप में अद्वितीय है, और इस बांध मे 24 सायफन सिस्टम लगा है इसके अंदर बेबी सायफन भी लगा है। बांध की कुल जलभराव क्षमता 5.839 टीएमसी है।

2. माडम सिल्ली जाए तो क्या करे

माडम सिल्ली बांध छत्तीसगढ़ के खूबसूरत बांध में से एक है और बांध के आस-पास बड़े-बड़े चट्टान और घने जंगल है और प्रकृति का अदभुत दृश्य यहा पर उपस्थित हैं जिसे देखकर प्रेरकों के मन को शांति महसूस होता है और यहां पर पर्यटक बड़ी संख्या में आते हैं और यहां पर पिकनिक और मस्ती फिशिंग बोटिंग आदी चीजें करते हैं|

3.माडम सिल्ली देखने के लिए सबसे अच्छा मौसम

छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध बांध में से एक है इस बांध में साल भर जल बहता है बांध को देखने के लिए वर्षा ऋतु सबसे अच्छा होता है

4.माडम सिल्ली तक जाने का मार्ग

बांध तक जाने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है यहां आप अपनी फैमिली के साथ कार और अन्य साधनों से भी जा सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *