प्रताप गिरी झरना तोगपाल || Pratapgiri Waterfall Tongpal

छत्तीसगढ़ प्राकृतिक द्वश्यो से एक संपन्न राज्य है जिसका अपनी प्राकृतिक छटा अपने आप में अनोखा है कहीं पर नदी कहीं पर पर्वत तो कहीं पर राष्ट्रीय उद्यान उपस्थित हैं जो छत्तीसगढ़ में होने वाले महत्वपूर्ण एग्जाम cgpsc , cg vyapam आदि मे पूछे जाते है ।

1. प्रताप गिरी जलप्रपात की पुरी जानकारी

प्रताप गिरी जलप्रपात करीब 200 से 300 फीट की ऊंचाई से नीचे की ओर गिरता है | यह बहुत ही खूबसूरत और मनमोहक लगता है और यह जलप्रपात छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के पास उपस्थित है यहां पर जलप्रपात कल कल करने की आवाज मन को बहुत ही मोहित करता है | यह एक अनछुआ जलप्रताप है जिसकी जानकारी बहुत ही कम लोगो को है इसलिए यहां अकेले नही जाना चाहिए।

2. प्रताप गिरी जलप्रपात जाए तो क्या करे

छत्तीसगढ़ के खूबसूरत जलप्रपात में से एक है और प्रताप गिरी जलप्रपात के आस-पास बड़े-बड़े चट्टान और घने जंगल है और प्रकृति का अदभुत दृश्य यहा पर उपस्थित हैं जिसे देखकर पर्यटक के मन को शांति महसूस होता है और यहां पर गिनती की संख्या में लोग प्रताप गिरी जलप्रपात को देखने के लिए आते हैं और यहां पर लोग पिकनिक और मस्ती , फिशिंग ,आदि चीजें कर सकते है।

3.प्रताप गिरी जलप्रपात देखने के लिए सबसे अच्छा मौसम

यह प्रसिद्ध जलप्रपातों में से एक है इस जलप्रपात में साल भर जल बहता है जलप्रपात को देखने के लिए जुलाई फरवरी माह तक एवं बरसात का मौसम अच्छा होता है

4. प्रताप गिरी जलप्रपात तक जाने का मार्ग

जलप्रपात तक जाने के लिए सड़क मार्ग जलप्रपात से कुछ दूरी तक ही उपलब्ध है 2-5 किलोमीटर पैदल चल कर जाना पढ़ता है यह फेमिली के साथ जाना थोड़ा मुश्किल है। रास्ता कच्चा होने से जाने पर खासी परेशानी होती है । यह जलप्रपात तोगपाल के पास है। यहाँ जाने से पहले किसी जानकर से सलाह ले लेना चाहिए।

  • जगदलपुर से करीब 75 कि. मी. की दुरी पर प्रतापगिरी जलप्रपात स्थित है तथा यहाँ पर 2 से 5 कि. मी. चल के जाना पड़ता है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *