अमृत धारा जलप्रपात कोरिया || Amrit Dhara Waterfall koriya

छत्तीसगढ़ प्राकृतिक  द्वश्यो  से एक संपन्न राज्य है जिसका अपनी प्राकृतिक छटा अपने आप में अनोखा है कहीं पर नदी कहीं पर पर्वत तो कहीं पर राष्ट्रीय उद्यान उपस्थित हैं जो छत्तीसगढ़ में होने वाले महत्वपूर्ण एग्जाम cgpsc , cgvyapam  आदि मे पूछे जाते है ।

1. अमृत धारा जलप्रपात की पुरी जानकारी

अमृत धारा जलप्रपात 90-120 फीट इतनी ऊंचाई से नीचे की ओर गिरता है यह बहुत ही खूबसूरत लगता है मनमोहक लगता है और यह जलप्रपात छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले पर स्थित है यहां पर जलप्रपात कल कल करने की आवाज मन को बहुत ही मोहित करता है कल कल की आवाज 1-2 किलोमीटर दूर से हीं सुनाई देने लगती हैं। यहाँ का पानी अमृत की तरह साफ रहता है इसलिए नाम अमृत धारा नाम पड़ा।

2. अमृत धारा जलप्रपात जाए तो क्या करे

अमृत धारा जलप्रपात छत्तीसगढ़ के सबसे खूबसूरत जलप्रपातो में से एक है और अमृत धारा जलप्रपात के आस-पास बड़े-बड़े चट्टान और घने जंगल है और प्रकृति का अदभुत दृश्य यहा पर उपस्थित हैं जिसे देखकर प्रेरकों के मन को शांति महसूस होता है और यहां पर हर साल हजारो लोगो की संख्या में आते हैं और यहां पर पिकनिक और मस्ती फिशिंग बोटिंग आदि चीजें करते हैं

3.अमृत धारा जलप्रपात देखने के लिए सबसे अच्छा मौसम

छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध एवं सबसे सुन्दर मनमोहक जलप्रपातो में से एक है इस जलप्रपात में साल भर जल बहता है जलप्रपात को देखने के लिए अक्टूबर से अप्रैल माह तक अच्छा होता है बरसात के दिनों मे ये जलप्रपात उफान पर होती है इसलिए उस समय जाना खतारनाक होता है।

4.अमृत धारा जलप्रपात तक जाने का मार्ग

जलप्रपात तक जाने के लिए सड़क मार्ग और रेलवे मार्ग उपलब्ध है यहां आप अपनी फैमिली के साथ कार और अन्य साधनों से भी जा सकते हैं

  • अंबिकापुर से 120 किलोमीटर की दूरी पर है।
  • मनेंद्रगढ़ से 28 किलोमीटर की दूरी पर है ।
  • बैकुंठपुर से 32 किलोमीटर की दूरी पर है ।

Related Posts