झुमका बांध बैकुंठपुर कोरिया।। jhumka bandh baikunthpur koriya

छत्तीसगढ़ प्राकृतिक द्वश्यो से एक संपन्न राज्य है जिसका अपनी प्राकृतिक छटा अपने आप में अनोखा है कहीं पर नदी कहीं पर पर्वत तो कहीं पर राष्ट्रीय उद्यान उपस्थित हैं जो छत्तीसगढ़ में होने वाले महत्वपूर्ण एग्जाम cgpsc , cgvyapam आदि मे पूछे जाते है ।

1. झुमका बांध की पुरी जानकारी

झुमका बांध का भरा हुआ पानी बहुत ही खूबसूरत लगता है मनमोहक लगता है और यह बांध छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के बैकुंठपुर तहसील पर स्थित है यहां पर झुमका बांध नीले समुद्र की तरह दिखाई पढ़ता है वहाँ का शांत माहौल बहुत ही मोहित करता है । इसे रामानुज प्रताप सागर के नाम से भी जाना जाता है।

2. झुमका बांध जाए तो क्या करे

झुमका बांध छत्तीसगढ़ के खूबसूरत बांध ओं में से एक है और  बांध के आस-पास बड़े-बड़े चट्टान और घने जंगल है और प्रकृति का अदभुत दृश्य यहा पर उपस्थित हैं जिसे देखकर प्रेरकों के मन को शांति महसूस होता है और यहां पर हजारो की संख्या में लोग आते हैं और यहां पर पिकनिक और मस्ती फिशिंग बोटिंग आदि चीजें करते हैं यहाँ टुरिस्टो के रुकने के लिए रिसोर्ट भी है जिससे यहाँ रुक कर पुरा आनंद ले सकते है।

3.झुमका बांध देखने के लिए सबसे अच्छा मौसम

छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध बांध बातों में से एक है इस बांध में साल भर जल भरा रहता है बांध को देखने के लिए अक्टूबर से अप्रैल माह तक अच्छा होता है पर बरसात का मौसम सबसे अच्छा होता है।

4.झुमका बांध तक जाने का मार्ग

बांध तक जाने के लिए सड़क मार्ग और रेलवे मार्ग उपलब्ध है यहां आप अपनी फैमिली के साथ कार और अन्य साधनों से भी जा सकते हैं ।

  • झुमका बांध बैकुंठपुर शहर मे है।
  • बैकुंठपुर रेलवे  स्टेशन  से मात्र 5 किलोमीटर की दूरी पर है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *