BIG BREAKING :- पं. रविशंकर विश्वविद्यालय की सभी परीक्षाएं घर से ही ! Online की जल्द दिशा निर्देश

BIG BREAKING :- पं. रविशंकर विश्वविद्यालय की सभी परीक्षाएं घर से ही ! Online के जल्द दिशा निर्देश

सेमेस्टर एग्जाम की बदलेगी तारीख, घर से पेपर देने गाइडलाइन जल्द



पूर्व में जारी समय-सारणी के अनुसार 25 से शुरू होने वाली थी परीक्षा से एजुकेशन रिपोर्टर रायपुर पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की आगामी सेमेस्टर परीक्षाएं अब ऑनलाइन मोड में होगी छात्र घर से पेपर लिखकर जमा करेंगे। परीक्षा को लेकर उच्च शिक्षा विभाग से नया निर्देश आने के बाद रविवि ने नए सिरे से परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। इसको लेकर इस सप्ताह अधिकारियों की एक अहम बैठक होगी। इसमें ऑनलाइन परीक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी होगी। इसे देखते हुए रविवि के सेमेस्टर एग्जाम की तारीख में बदलाव होने की संभावना है।

रविवि का सेमेस्टर एग्जाम 25 जनवरी से शुरू होना वाला है। इसके लिए कुछ दिन पहले समय- सारणी जारी की गई थी। तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा 11 फरवरी से होने वाली थी। लेकिन विश्वविद्यालय ने ऑफलाइन एग्जाम की तैयारी की थी। छात्रों को केंद्र में बुलाकर परीक्षा लिया जाना था। इसके अनुसार ही समय-सारणी जारी की गई थी। लेकिन अब सेमेस्टर परीक्षाएं ऑनलाइन, ब्लैंडेड मोड में होगी।

उच्च शिक्षा विभाग से कुछ दिन पहले इसके लिए निर्देश जारी किए गए हैं। अब इसके अनुसार तैयारी की जा रही है। रविवि के अफसरों का कहना है कि इस सप्ताह सेमेस्टर परीक्षा के संबंध में बैठक होगी। उच्च शिक्षा विभाग की ओर से कहा गया है कि ऑनलाइन ब्लैंडेड मोड में परीक्षा होगी। इसके अनुसार ही नियमों में संशोधन होगा। कार्यपरिषद से अनुमोदन होगा। फिर परीक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी होगी। इस प्रक्रिया में कुछ दिन लग सकते हैं। इसलिए सेमेस्टर परीक्षा की तारीख में बदलाव हो सकता है। गौरतलब है कि रविवि से एमए, एमकॉम, एमएससी समेत अन्य की सेमेस्टर परीक्षाएं होंगी।

आंसरशीट खुद भी तैयार सकते हैं

पिछली बार जब ऑनलाइन मोड में परीक्षा हुई थी, तब आंसरशीट संबंधित कॉलेजों से बांटे गए थे। इसके अलावा ऑनलाइन कवर पेज जारी किए गए थे, जिसका उपयोग कर छात्रों ने खुद आंसरशीट तैयार किया। उसी में जवाब लिखकर जमा किया। इस बार भी कुछ यही प्रक्रिया अपनाई जा सकती है। क्योंकि, कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सभी छात्रों को कॉलेज बुलाकर आंसरशीट बांटने में दिक्कत हो सकती है ।

विद्यार्थियों को ऑनलाइन प्रश्नपत्र मिलेंगे !



सेमेस्टर परीक्षा के लिए छात्रों को ऑनलाइन प्रश्नपत्र मिलेंगे। जिस दिन परीक्षा होगी उसके एक घंटे पहले पेपर ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। पिछली बार भी इसी तरह प्रश्नपत्र भेजे गए थे। जानकारों का कहना है कि जवाब लिखने के लिए छात्रों को प्रर्याप्त समय दिए जाएंगे। परीक्षा देने के बाद सभी विषयों की आंसरशीट छात्रों को एक साथ जमा करना होगा। परीक्षा को लेकर विस्तृत दिशा-निर्देशक इस सप्ताह जारी किए जाएंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *