BIG BREAKING :- हेमचंद यादव विश्वविद्यालय ने Online परीक्षा आवेदन के लिए जारी की आदेश : दुर्ग यूनिवर्सिटी 2022

BIG BREAKING :- हेमचंद यादव विश्वविद्यालय ने Online परीक्षा आवेदन के लिए जारी की आदेश : दुर्ग यूनिवर्सिटी 2022

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग द्वारा सत्र 2021-22 में M. Phil. Psychiatric Social Work एवं M.Phil. Clinical Psychology (वार्षिक पाठ्यक्रम) भाग-01 में नवप्रवेशित छात्र छात्राओं के लिए ऑनलाईन पद्धति से अथवा www.durguniversity.ac.in के माध्यम से मुख्य (वार्षिक) परीक्षा 2022 हेतु परीक्षा आवेदन फार्म भरने एवं शुल्क जमा करने की तिथि निम्नानुसार निर्धारित की जाती है:

आवश्यक निर्देश:

आवेदन फार्म की हार्डकॉपी अनिवार्य दस्तावेजों सहित संबंधित महाविद्यालय में जमा करने के पश्चात किसी भी प्रकार का संशोधन मान्य नहीं होगा। अतः परीक्षार्थी अपने परीक्षा आवेदन की हार्डकॉपी की जांच स्वयं कर लेवें और यदि कोई त्रुटि हो तो संबंधित महाविद्यालय में निर्धारित तिथि के मध्य जाकर होने वाली त्रुटि में सुधार करा लेवें।

• कोविड- 19 की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए छात्र/छात्राओं को निर्देशित किया जाता है कि वे सोशल

• डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए एवं मास्क लगाकर ही संबंधित महाविद्यालय में अपने परीक्षा आवेदन की हार्डकापी जमा करेंगे।

● परीक्षार्थी या www.durguniversity.ac.in पर जाकर Quick Link में दिए गये Link Annual Exam Form 2022 पर Click कर भर सकते हैं।

ऐसे समस्त परीक्षार्थी जो इस विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित मुख्य परीक्षा 2021 में सम्मिलित हुए थे, उन्हें पुनः रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं है वें मुख्य परीक्षा 2021 के समय उपयोग की गई यूजर आई.डी. एवं पासवर्ड का उपयोग कर परीक्षा फार्म भर सकेंगे।

सत्र 2021-22 में प्रवेशित नियमित विद्यार्थी प्रवेश फार्म भरने के समय उपयोग की गई यूजर आई.डी. एवं

पासवर्ड का उपयोग करेंगे।

● परीक्षार्थी के परीक्षा फार्म रजिस्ट्रेशन एवं OTP हेतु केवल अपने मोबाईल नम्बर का ही उपयोग परीक्षा आवेदन फार्म भरने के लिए करें। (इंटरनेट कैफे व अन्य किसी व्यक्ति के मोबाईल नम्बर का उपयोग न करें।)

रजिस्ट्रेशन होने के पश्चात आपके इस मोबाईल नम्बर पर User ID एवं Password प्रेषित किया जायेगा।

जिसे परीक्षार्थी परीक्षा परिणाम अथवा अन्य परीक्षा आवेदन पत्र भरने हेतु सुरक्षित रखें।

एक बार उपयोग किए गये मोबाईल नम्बर का उपयोग किसी अन्य परीक्षार्थी के परीक्षा फार्म भरने में नहीं

किया जा सकेगा। एक यूजर आई.सी. का उपयोग केवल एक परीक्षार्थी के परीक्षा आवेदन फार्म भरने के लिए किया जाये एक आई.डी. में एक से अधिक परीक्षा आवेदन स्वीकार नहीं होगा।

• पात्र परीक्षार्थियों के परीक्षा आवेदन की हार्ड कॉपी (समस्त संलग्नकों के साथ) परीक्षा आवेदन पत्र परीक्षण एवं प्रमाणित कर अग्रेषित करते हुए महाविद्यालय उक्त आवेदन पत्रों को विश्वविद्यालय को

निर्धारित अंतिम तिथि तक प्रेषित करना सुनिश्चित करेंगे।

● विश्वविद्यालय के अध्यादेश पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर के ही है जिन्हें हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग द्वारा अंगीकृत किया गया है के प्रावधानों के तहत पात्र परीक्षार्थियों की हार्डकॉपी (समस्त आवश्यक संलग्नको सहित) जमा किए गये परीक्षा आवेदन पत्र परीक्षण एवं प्रमाणित कर अग्रेषित करते हुए विश्वविद्यालय को निर्धारित तिथि तक प्रेषित करना सुनिश्चित करें। यदि कोई परीक्षार्थी परीक्षा आवेदन फार्म भरा है और निर्धारित तिथि तक यदि वह अपनी हार्ड कॉपी संबंधित महाविद्यालय में जमा नहीं करता है तो उसकी परीक्षा आवेदन करने की वैधता समाप्त हो जावेगी तथा उनके द्वारा जमा परीक्षा शुल्क की राशि भी वापस नहीं की की जावेगी। समस्त संबंधित महाविद्यालयों को निर्देशित किया जाता है कि वे इस अधिसूचना में दिये गये निर्देशों की जानकारी अपने महाविद्यालय के सूचना पटल पर आवश्यक रूप से चस्पा करावे तथा समस्त संबंधित परीक्षार्थियों को इससे अवगत करावें ताकि उन्हें प्रक्रिया समझने में आसानी हो सके।

● परीक्षा हेतु आवेदन करते समय आने वाली कठिनाईयों पर हेल्पलाईन नं. 9713387094/7225940167 पर अथवा ई-मेल onlinehelp@durguniversity.in पर कार्यालयीन समय प्रातः 11:00 बजे से सायं 05:00 बजे तक सम्पर्क कर सकते हैं।
परीक्षार्थी महाविद्यालय में परीक्षा आवेदन भरने के पश्चात अपनी हार्डकापी संलग्नको सहित जमा करेंगे। संबंधित महाविद्यालय नियत तिथि तक परीक्षार्थियों के परीक्षा आवेदन फार्म अनिवा 2/61 अग्रेषित कर विश्वविद्यालय में जमा करेंगे।

• परीक्षा शुल्क की सूची सलग्न की जा रही है। तदनुसार परीक्षार्थी परीक्षा शुल्क की राशि जमा करेंगे।

● परीक्षार्थी परीक्षा आवेदन पत्र की 01 छायाप्रति अपने पास सुरक्षित रखेंगे।

● विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर निर्धारित समय सारणी के अनुसार ही परीक्षार्थी उत्त परीक्षा में शामिल होंगे।।

• परीक्षार्थियों द्वारा अग्रेषण शुल्क की राशि रूपये 30/- पृथक से संबंधित महाविद्यालय में जमा करना होगा। जिसकी पावती परीक्षा केन्द्र / महाविद्यालय द्वारा प्रदान की जावेगी। महाविद्यालयों द्वारा अग्रेषण

शुल्क के अतिरिक्त अन्य किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जायेगा। हार्डकापी जमा करने के समय किसी भी प्रकार के दस्तावेज की कमी पाये जाने पर आवेदन निरस्त हो जायेगा तथा फीस नहीं होगी अतः संबंधित परीक्षार्थी इस बात का ध्यान रखें कि सभी आवश्यक वापस दस्तावेज संलग्न हो ।

संबंधित महाविद्यालयों के प्राचार्य यह सुनिश्चित कर लेवें कि परीक्षार्थी के द्वारा सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करा दिये हैं। प्राचार्य की जिम्मेदारी है कि कृपया ये सूक्ष्मतापूर्वक परीक्षण करने के

  • पश्चात निर्धारित तिथि तक आवेदन पत्र विश्वविद्यालय में जमा करें।

विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम एवं संबंधित पाठ्यक्रमों के अध्यादेश के अनुसार अर्हतादायी परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। प्रमाण स्वरूप अर्हतादायी परीक्षा की अंकसूचियों की सत्यापित प्रतियां नियमानुसार संलग्न करें। समस्त परीक्षार्थी पिछली परीक्षा की अंकसूची की स्वप्रमाणित छायाप्रति संलग्न करें। 2021 की मुख्य परीक्षा एवं उसके पूर्व विश्वविद्यालय की परीक्षा में सम्मिलित न हुए हो तो गैप सर्टिफिकेट (नोटरी का शपथपत्र) की मूलप्रति संलग्न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *