BIG BREAKING :- छत्तीसगढ़ में 14,000 हजार से अधिक रिक्त पदों पर होगी सीधी भर्ती 2022

BIG BREAKING :- छत्तीसगढ़ में 14,000 हजार से अधिक रिक्त पदों पर होगी सीधी भर्ती 2022

रिक्त पदों पर शिक्षकों की भर्ती अब 31 जनवरी तक

प्रदेश में शिक्षकों के रिक्त पदों पर वेटिंग लिस्ट से 31 जनवरी तक भर्ती करने के निर्देश दिए गए हैं. शिक्षकविहीन और एकल शिक्षकीय में वाले स्कूलों में पहले शिक्षकों को पदस्थ किया जाएगा. जिला स्तर पर होने वाली पदस्थापना की सूची को लोक शिक्षण संचालनालय में संयुक्त संचालक से अवलोकन कराना अनिवार्य है. शिक्षक संवर्ग के 14580 पदों पर सीधी भर्ती की जानी है.

बस्तर और सरगुजा संभाग के सभी जिलों के अलावा कोरबा जिले को छोड़कर अन्य जिलों में पहले चरण में नियुक्ति हो चुकी है. इसके बाद भी बड़ी संख्या में पद रिक्त हैं. रिक्त पदों को वेटिंग लिस्ट से भरने की प्रक्रिया भी आरंभ हो गई है. अधिकांश जिलों में वेटिंग लिस्ट वाले अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन का कार्य चल रहा है.

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी निर्देश के अनुसार शिक्षक, सहायक शिक्षक एवं प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक स्कूलों में सीधी भर्ती 31 जनवरी तक पूर्ण करनी होगी. शिक्षकविहीन तथा एकल शिक्षकीय स्कूलों में शिक्षकों को पहले नियुक्त किया जाएगा. यदि विकासखंड जिले में पद रिक्त है तो वहीं पदस्थापना की जाएगी.

पदोन्नति की प्रक्रिया भी चल रही

राज्य शासन द्वारा शैक्षणिक अनुभव में छूट देने के बाद सभी संभागों और जिलों में शिक्षक, प्रधान पाठक तथा व्याख्याता के पदों पर पदोन्नति की प्रक्रिया चल रही है. अलग-अलग संभागों व जिलों में अलग-अलग वरिष्ठता लिस्ट जारी होने से उठे विवाद के बादलोक शिक्षण संचालनालय ने सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशानुसार वरिष्ठता सूची जारी करने के निर्देश दिए हैं.

संचालनालय के अनुसार संबंधित के जिलों में प्रधान पाठक के पद पर पदोन्नति 5 फरवरी तक पूर्ण करनी होगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: