BIG BREAKING : पं. रविशंकर यूनिवर्सिटी ने सभी छात्रों की वार्षिक परीक्षाओं के लिए जारी की आदेश

BIG BREAKING : पं. रविशंकर यूनिवर्सिटी ने सभी छात्रों की वार्षिक परीक्षाओं के लिए जारी की आदेश

पं. रविशंकर शुक्ल विवि की वार्षिक परीक्षाओं में इस बार माहभर की देर हो सकती है। अगस्त में नया सत्र शुरू होने के कारण इस बार पढ़ाई देर से शुरू हुई। कई संकायों के पाठ्यक्रम भी पूर्ण नहीं हो सके हैं। खास खबर इन सबके कारण छात्रों को कुछ दिनों का अतिरिक्त वक्त पढ़ाई के लिए मिल सकता है। सामान्य दिनों में रविवि द्वारा मार्च के प्रथम सप्ताह से वार्षिक परीक्षाएं प्रारंभ की दी जाती रही हैं। इसके लिए समय-सारिणी भी फरवरी माह में जारी कर दिए ।

इस बार मार्च अंत अथवा अप्रैल के पहले पखवाड़े से परीक्षाएं ली जा सकती हैं। समय-सारिणी सेमेस्टर परीक्षाएं पूर्ण होने के बाद ही जारी की जाएगी। इस बार वार्षिक परीक्षाओं में छात्रों को किसी तरह की राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

रविवि ऑफलाइन मोड में ही पर्चे लेगा। महाविद्यालयों में पाठ्यक्रम पूर्णता की स्थिति का भी जायजा लिया जा रहा है। परीक्षाएं देर तक चलने के कारण छात्रों का ग्रीष्मकालीन अवकाश भी प्रभावित होगा। नया सत्र जुलाई में ही शुरू किया जाएगा। इस तरह से छात्रों को परीक्षाओं और नए सत्र के मध्य कुछ दिनों की ही छुट्टियां मिल सकेंगी।

पहले सप्ताह की जगह मार्च अंत अथवा अप्रैल के पहले सप्ताह से प्रारंभ होगी परीक्षा

भी रविवि के समक्ष है। इस बार रविवि को अन्य वर्षों की तुलना में 40 हजार अधिक आवेदन मिले है। इन छात्रों की बैठक व्यवस्था, प्रश्नपत्र- उत्तरपुस्तिका ईसहित अन्य तैयारियों के लिए भी रविवि को वक्त चाहिए। अतिरिक्त परीक्षा केंद्र के लिए अभी से माथापच्ची जारी है। सेमेस्टर के कुछ पर्चे मार्च तक भी चलेंगे। सेमेस्टर कक्षाओं का मूल्यांकन कार्य भी इस दौरान चलेगा। इन सबके बीच वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन करा पाना रविति के लिए समय नहीं है। सेमेस्टर परीक्षा तथा मूल्यांकन होने के बाद ही वार्षिक की तैयारी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *