🔴 बिग ब्रेकिंग:- अपने स्कूल में ही परीक्षा दिलाएंगे 10वीं-12वीं के छात्र, निजी स्कूलों में रहेंगे केंद्राध्यक्ष

अपने स्कूल में ही परीक्षा दिलाएंगे 10वीं-12वीं के छात्र, निजी स्कूलों में रहेंगे केंद्राध्यक्ष

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 10वीं-12वीं की परीक्षा में शामिल हो रहे छात्र अपने स्कूल में ही परीक्षा दिलाएंगे। उनके लिए पृथक परीक्षा केंद्र की व्यवस्था नहीं की जाएगी। दूसरे स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाने की जगह छात्र जहां अध्ययनरत हैं, वही पर्चे हल करेंगे। प्राइवेट करेंगे। प्राइवेट छात्रों ने जिस स्कूल से परीक्षा फॉर्म भरा है, उनके लिए वहीं केंद्र बनाए जाएंगे।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा यह आदेश जारी किया गया है। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संदर्भ में खत लिखकर दिशानिर्देश दिए गए हैं। प्रदेश में लगभग 6,500 स्कूल ऐसे हैं, जहां दसवीं-बारहवीं की पढ़ाई होती है। इस तरह से इस वर्ष 6,500 स्कूलों में बोर्ड परीक्षाओं के

लिए परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। सामान्यतः माशिम द्वारा बोर्ड परीक्षाओं के लिए 2,300 से 2,500 केंद्र ही बनाए जाते रहे हैं। पिछले वर्ष भी माशिम द्वारा यही व्यवस्था की गई थी। हालांकि तब छात्रों को घर से पर्चे लिखकर जमा करने की सुविधा प्रदान कर दी गई थी। जबकि इस वर्ष छात्रों को स्कूल में आकर ही पर्चे हल करने होंगे। गौरतलब है कि दसवीं की परीक्षाएं 3 मार्च से तथा बारहवीं की परीक्षाएं 2 मार्च से प्रारंभ हो रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *