BIG BREAKING : CG बोर्ड ने सभी 10वीं एवं 12वीं की मुख्य परीक्षा के लिए जारी की गाइडलाइन

BIG BREAKING : CG बोर्ड ने सभी 10वीं एवं 12वीं की मुख्य परीक्षा के लिए जारी की गाइडलाइन

इस साल जिले में 211 हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी स्कूलों के 23 हजार 88 विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा देंगे। परीक्षा ऑफलाइन होगी। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से 211 केंद्र बनाए गए हैं। माशिमं ने जिला शिक्षा अधिकारी से केंद्रों की सूची मंगाई है। जिसके आधार पर परीक्षा केंद्र का निर्धारण भी कर लिया गया है।

दिसंबर से ही माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से मार्च के पहले सप्ताह में परीक्षा के लिए विषयवार शेड्यूल जारी कर दिया गया है। सीजी बोर्ड की परीक्षा 2 मार्च से शुरू होगी। शिक्षा विभाग के अनुसार बोर्ड परीक्षा में इस बार कक्षा 10वीं

के 12 हजार 466 और कक्षा 12वीं के 10 हजार 622 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। जनवरी में लगातार कोरोना केस मिलने की वजह से मार्च में प्रस्तावित परीक्षा को लेकर संशय की स्थिति थी लेकिन अबसंक्रमण दर घटते क्रम पर है और आने वाले समय में स्थिति और सुधरने का अनुमान है इसलिए, परीक्षा ऑफलाइन ही होगी। विभाग के अनुसार 173 सरकारी व 38 निजी स्कूलों को केंद्र बनाया गया है।

सैनिटाइजर का छिड़काव शुरू होगी ऑफलाइन क्लास

गुरुवार से जिले के अधिकतर सरकारी स्कूलों में सैनिटाइजर का छिड़काव होने के बाद कक्षा पहली से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं की ऑफलाइन क्लास दोबारा शुरू हो गई है। कुछ स्कूलों में शुक्रवार से बच्चों को बुलाया गया है। जल्द कोर्स पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

जहां उन्हीं स्कूल के छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। हालांकि केंद्राध्यक्ष के रूप में दूसरे स्कूल के प्राचार्यों को जिम्मेदारी दी जा सकती है। उड़नदस्ता टीम रोजाना केंद्रों का दौरा कर मॉनिटरिंग करेंगे।

सोशल डिस्टेंस जरूरी, जहां पढ़ रहे, वहीं देंगे परीक्षा

सीजी बोर्ड की दसवीं-बारहवीं परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं का परीक्षा सेंटर इस बार वही स्कूल रहेगा, जहां वे अभी पढ़ाई कर रहे हैं। कोरोना की वजह से सोशल डिस्टेंस बनाने के लिए एक साल ऐसी ही व्यवस्था बनाई गई थी। पहले आसपास के स्कूल में विद्यार्थी परीक्षा देने पहुंचते थे लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने संबंधित स्कूलों को ही सेंटर बनाने का निर्णय इसलिए लिया है क्योंकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए केंद्र बढ़ा दिए गए हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: