BIG BREAKING:- छत्तीसगढ़ की सभी 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन जारी हुई दिशा निर्देश

BIG BREAKING:- छत्तीसगढ़ की सभी 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन जारी हुई दिशा निर्देश

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन ली जाएंगी। केंद्र को लेकर अधिसूचना जारी किए जाने के साथ ही यह स्पष्ट हो गया है। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले वर्ष 12वीं कक्षा के छात्रों ने घर बैठे परीक्षा दिलाई थी। वहीं 10वीं कक्षा के छात्रों का मूल्यांकन असाइनमेंट के आधार पर किया गया था। इस वर्ष उन्हें स्कूल आकर पर्चे हल करने होंगे। हालांकि इस वर्ष छात्रों को रियायत देते हुए उनके विद्यालय में ही केंद्र बनाने की घोषणा बोर्ड द्वारा की गई है। छात्र जहां पढ़ाई कर रहे हैं,

उनकी परीक्षा वहीं होगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हाईस्कूल-हायरसेकंडरी के 6,787 स्कूलों को मान्यता प्रदान की गई है। मान्यता प्राप्त इन सभी स्कूलों में छात्रों के लिए परीक्षा केंद्र बनेंगे। इस वर्ष परीक्षा केंद्रों की संख्या अन्य वर्षों की तुलना में दोगुनी है। सामान्य दिनों में अधिकतम 3 हजार केंद्र ही दसवीं-बारहवीं के लिए बनाए जाते रहे हैं। विद्यार्थियों को पर्याप्त दूरी के साथ केंद्र में बैठाया जाएगा। कक्ष में प्रवेश के दौरान भी उनके बीच दूरी बनाए रखने की हिदायत दी गई है। छात्रों को संक्रमण से बचाने यह कवायद की जा रही है।

असाइनमेंट को लेकर फैसला नहीं !

छात्रों का मूल्यांकन तरह से उनके द्वारा हल किए गए पर्चे के आधार पर होगा अथवा असाइनमेंट के भी अंक उसमें जुड़ेंगे, यह अब तक तय नहीं है। अगस्त माह से जनवरी माह तक दोनों बोर्ड कक्षाओं के छात्रों को प्रति विषय 6 असाइनमेंट दिए गए हैं। छात्रों के लिए कम से कम 2 असाइनमेंट जमा करने अनिवार्य है, इसके अभाव में उन्हें परीक्षा में बैठने की पात्रता नहीं होगी। कोरोना संक्रमण के कारण माशिम द्वारा पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती पहले ही की जा चुकी है। केवल 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम से ही सवाल पूछे जाएंगे।

5,977 स्वाध्यायी छात्र

स्वाध्यायी छात्रों की संख्या 6 हजार के करीब है। प्राइवेट छात्रों ने जिस स्कूल से परीक्षा फॉर्म भरा था, उनके केंद्र वहीं होंगे। दसवीं कक्षा में जहां प्राइवेट स्टूडेंट्स की संख्या 2.360 है तो बारहवीं कक्षा में यह संख्या 3.617 है। दसवीं कक्षा में 3 लाख 80 हजार 27 छात्र शामिल हो रहे हैं। जबकि बारहवीं कक्षा की परीक्षा 2 लाख 93 हजार 425 छात्र। दिलाएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: