BIG BREAKING : रायपुर यूनिवर्सिटी ने परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिका की मूल्यांकन के लिए जारी किए आदेश

BIG BREAKING : रायपुर यूनिवर्सिटी ने परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिका की मूल्यांकन के लिए जारी किए आदेश

छात्रों द्वारा जमा की जा रही उत्तरपुस्तिकाएं

पं. रविशंकर शुक्ल विवि की सेमेस्टर परीक्षाएं 5 फरवरी से प्रारंभ हो गई हैं। ब्लैंडेड मोड में आयोजित इस परीक्षा में छात्रों ने पर्चे घर बैठे ही हल किए हैं< इसके बाद भी छात्रों की उत्तरपुस्तिकाएं उनके महाविद्यालय में नहीं जांची जाएंगी। सामान्य दिनों में जिस तरह की प्रक्रिया का पालन होता है, उसी तर्ज पर मूल्यांकन होगा। छात्रों द्वारा कॉलेजों में उत्तरपुस्तिकाएं जमा किए जाने के बाद वहां से कॉपियां विश्वविद्यालय

वार्षिक की कॉपियां कॉलेजों में ही

बीते सत्र में वार्षिक परीक्षा की कॉपियां कॉलेजों में ही जांची गई थी। अर्थात विद्यार्थी जहां अध्ययनरत हैं< उनकी उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन उसी महाविद्यालय में हुआ था। मूल्यांकन कार्य पूर्ण होने के पश्चात कॉलेजों द्वारा रविवि को अंक भेजे गए थे, जिसके आधार पर विश्वविद्यालय प्रबंधन द्वारा नतीजे तैयार किए गए। सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए फिर से पुराने पैटर्न को अपनाया जा रहा है।

शैक्षणिक सत्र 2020-21 की वार्षिक परीक्षाओं में भी कोरोना के कारण परीक्षा ब्लैंडेड मोड में हुई थी। घर से पर्चे हल करने की सुविधा मिलने के बाद भी छात्रों द्वारा थोक में त्रुटियां की गई थी< पूरी कक्षा द्वारा गलत उत्तर लिखे जाने से लेकर, उत्तरपुस्तिकाएं खाली छोड़ देने तक के मामले सामने आए थे। कई छात्रों ने सिर्फ कुछ ही सवालों के जवाब दिए थे। एक उत्तरपुस्तिका में दो हैंडराइटिंग भी जांच के दौरान मिले थे। मूल्यांकन दूसरे महाविद्यालय में होने के कारण सेमेस्टर परीक्षा में ऐसी गलतियां छात्रों को भारी पड़ सकती है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *