BIG BREAKING : CG 10वीं-12वीं की Regular और Private छात्र-छात्राओं के लिए जारी हुई आदेश

BIG BREAKING : CG 10वीं-12वीं की Regular और Private छात्र-छात्राओं के लिए जारी हुई आदेश

दसवीं-बारहवीं परीक्षा के दौरान ही प्राइवेट छात्रों के लिए प्रैक्टिकल होंगे। इसके लिए संबंधित स्कूलों को शिड्यूल बनाना होगा। छात्रों को भी जानकारी देनी होगी। इस संबंध में माध्यमिक< शिक्षा मंडल (माशिम) से निर्देश जारी किए गए हैं। अफसरों का कहना है कि प्रैक्टिकल व प्रोजेक्ट वर्क की परीक्षा में शामिल होना जरूरी है। इसके लिए बाद में परीक्षा नहीं होगी। बोर्ड के नियमित छात्रों के प्रैक्टिकल एग्जाम पहले ही पूरे हो चुके हैं।

सीजी बोर्ड की परीक्षा 2 मार्च से शुरू हो रही है। 30 मार्च तक पेपर होंगे। इसी <तारीख के बीच में प्राइवेट से परीक्षा देने वाले छात्रों के प्रैक्टिकल आयोजित किए जाएंगे।

स्कूल चाहे तो लिखित परीक्षा खत्म होने के बाद प्रैक्टिकल ले सकते हैं या फिर अगले दिन यह परीक्षा ले सकते हैं। स्कूलों अपनी सुविधा के अनुसार शिड्यूल तैयार करेंगे।<इसकी जानकारी शिक्षकों के साथ ही छात्रों को भी देंगे। दसवीं-बारहवीं

बोर्ड में कम हो गए प्राइवेट छात्र सीजी बोर्ड एग्जाम में इस बार में करीब साढ़े छह हजार प्राइवेट छात्र शामिल होंगे। पिछले वर्षों की तुलना में यह संख्या काफी कम है। पहले बोर्ड एग्जाम में 20 < 25 हजार प्राइवेट परीक्षार्थी के रूप में शामिल होते थे। इसकी एक वजह यह है कि पिछले साल दसवीं की परीक्षा में सभी छात्र पास हुए। बारहवीं के पेपर छात्रों ने घर से लिखकर जमा किए। इसका रिजल्ट भी 97 प्रतिशत रहा। पास होने वाले छात्रों की संख्या बढ़ने से प्राइवेट छात्र कम हुए।

join in whatsapp Group – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *