BIG BREAKING : अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय के छात्रों ने कुलपति को सौंपा ज्ञापन

BIG BREAKING : अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय के छात्रों ने कुलपति को सौंपा ज्ञापन

पीजी डिप्लोमा योग विज्ञान के छात्रों ने अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय के कुलपति से मिलकर विवि में एम. ए. योग विज्ञान पाठ्यक्रम प्रारंभ कराने की मांग की< कुलपति प्रो ए डी एन वाजपेयी ने उनका ज्ञापन स्वीकार करते हुए सकारात्मक आश्वासन दिया. उन्होंने बतलाया कि वर्तमान समय में पूरे देश में योग की महत्वपूर्ण भूमिका है यह रोजगार के साथ-साथ स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर रहा है.

छात्रों ने प्रो बाजपेयी की इस पहल का स्वागत कर भविष्य में योग विद्यार्थियों के लिए उज्जवल भविष्य की उम्मीद जताई. . इस दौरान योग विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो गौरव साहू< शारीरिक शिक्षा विभाग के संचालक प्रो सौमित्र तिवारी, सुश्री श्रेया साहू, सुमोना भट्टाचार्य, सत्यम तिवारी एवं योग विज्ञान विभाग के तमाम छात्र उपस्थित रहे.

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय की जानकारी

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय (विश्वविद्यालय) राज्य विश्वविद्यालय है जिसे छत्तीसगढ़ अधिनियम संख्या 07, 2012 के 03.02.2012 को राजपत्र <अधिसूचना द्वारा स्थापित किया गया है,



छत्तीसगढ़ विश्वविद्यालय (संशोधन) अधिनियम, 2011 और जून, 2012 में अस्तित्व में आया। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय का अधिकार क्षेत्र 04< जिलों तक विस्तारित है, अर्थात्: – बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही के राजस्व जिले।

विश्वविद्यालय पुराने उच्च न्यायालय भवन, गांधी चौक बिलासपुर शहर के पास स्थित है। लगभग 87 सरकारी हैं। और छत्तीसगढ़ राज्य के 04< जिलों में संबद्ध निजी कॉलेज जो एक साथ अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के अधिकार क्षेत्र का गठन करते हैं। कॉलेज विज्ञान, कला, वाणिज्य, कानून और शिक्षा और अनुसंधान केंद्रों की विभिन्न धाराओं में स्नातक और स्नातकोत्तर अध्ययन करते हैं।

विश्वविद्यालय शैक्षणिक दृष्टिकोण की सीमा और प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ाने के लिए रणनीति विकसित करने की योजना बना रहा है। इस दृष्टिकोण के एक <भाग के रूप में, विश्वविद्यालय ने अत्याधुनिक कक्षाओं को शुरू करने की योजना बनाई है, जिससे शिक्षकों को विभिन्न प्रकार के मीडिया का उपयोग करके पढ़ाने में सक्षम बनाया जा सके।

join in WhatsApp Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *