BIG BREAKING : CG 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा 2 मार्च से इस बार लगभग 6 लाख 70 हजार विद्यार्थी

BIG BREAKING : CG 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा 2 मार्च से इस बार लगभग 6 लाख 70 हजार विद्यार्थी

छत्तीसगढ़ बोर्ड की 2 मार्च से आयोजित परीक्षा के लिए सामग्रियों का वितरण आरंभ कर दिया गया है. उत्तरपुस्तिकाएं

व अन्य सामग्रियां स्कूलों को बांटी जा रही हैं. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में जोर< शोर से जुट गया है. 2 मार्च से 12वीं तथा 3 मार्च से 10वीं की परीक्षा शुरू <होगी. कोरोना संक्रमण दर जनवरी में बढ़ने से परीक्षा को लेकर असमंजस था, लेकिन स्थिति सामान्य होने के बाद अब ऑफलाइन परीक्षा की तैयारी चल रही है. मंडल ने उत्तरपुस्तिका समेत अन्य परीक्षा सामग्रियां केंद्रों को भेज दी हैं. जहां से स्कूलों को वितरण शुरूहों गया है.

कोरोना के चलते परीक्षा केंद्रों की अदला-बदली नहीं की है, नियमित बच्चे जहां पढ़ रहे हैं, वहीं परीक्षा देंगे वहीं प्राइवेट छात्रों ने जिन स्कूलों से फॉर्म भरे हैं<हां से सम्मिलित होंगे. मान्यता प्राप्त केंद्रों की संख्या 6787

हैं. सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों को केंद्र बनाए जाने से < इस बार परीक्षा सामग्रियों के बंडलों की संख्या अधिक है. प्रश्नपत्र संबंधित क्षेत्र के थानों में रखे जायेंगे।

6.70 लाख विद्यार्थी पंजीकृत

माशिमं की बोर्ड परीक्षा में इस बार लगभग 6 लाख 70 हजार विद्यार्थी सम्मिलित होंगे. इनमें 3 लाख 80 हजार बच्चे 10वीं एवं 2 लाख 90 हजार बच्चे 12वीं में पंजीकृत है< गत वर्ष कोरोना के कारण परीक्षा नहीं होने तथा 9वीं एवं 11वीं के बच्चों को जनरल प्रमोशन दिए जाने से विद्यार्थियों की संख्या बढ़ गई है.

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित एक शिक्षा बोर्ड है। CGBSE भारत में छत्तीसगढ़ सरकार की राज्य एजेंसी है<यह छत्तीसगढ़ में माध्यमिक शिक्षा के प्रचार और विकास के लिए जिम्मेदार है।

बोर्ड ने वर्ष 2002 से स्वतंत्र रूप से अपनी परीक्षा आयोजित की है, और हाई स्कूल<, हायर सेकेंडरी और डिप्लोमा पाठ्यक्रम आयोजित करता है।

Join in WhatsApp Group 👈

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: