BIG BREAKING: छत्तीसगढ़ में 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए जारी हुई आदेश

BIG BREAKING: छत्तीसगढ़ में 10वीं < 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए जारी हुई आदेश ।

हाईस्कूल / CG Board Exam हायर सेकण्डरी परीक्षा वर्ष 2022 के स्वाध्यायी < तृतीय अवसर में सम्मिलित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा / प्रायोजना कार्य की व्यवस्था एवं अंक प्रेषण संबंधी निर्देश।

मण्डल द्वारा संचालित हाईस्कूल / हायर सेकण्डरी परीक्षा वर्ष 2022 में स्वाध्यायी < तृतीय अवसर में सम्मिलित होने वाले छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं एवं प्रायोजना कार्य निर्धारित परीक्षा समयावधि दिनॉक 02. 03.2022 से 30.03.2022 के मध्य संबंधित केन्द्र < संस्था में संपन्न कराये जावें। कृपया प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथि से संबंधित विषय शिक्षकों और छात्र / छात्राओं को भी अवगत करायें। प्रायोगिक परीक्षा / प्रायोजना कार्य में अनुपस्थित परीक्षार्थियों को किसी भी दशा में विशेष अनुमति नहीं दी जावेगी और न ही दोबारा प्रायोगिक परीक्षा संपन्न कराई जायेगी।

ऐसी स्थिति में छात्रों को अनुपस्थित ही दर्शाया जावेग< जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी केन्द्र / संस्था केन्द्राध्यक्ष / प्राचार्य / छात्र की होगी। प्रायोगिक परीक्षा एवं प्रायोजना कार्य हेतु निम्नानुसार आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें < 1. कक्षा 10वी एवं कक्षा 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा के आयोजन हेतु बाह्य परीक्षक की अनिवार्यता को समाप्त की जाती हैं।

आपका यह दायित्व होगा कि निर्धारित परीक्षा समयावधि में संबंधित केन्द्र / संस्था स्तर पर ही आंतरिक परीक्षक नियुक्त कर सुविधा अनुसार एक दिन में उतने ही छात्रों को बुलाकर, कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुये प्रायोगिक परीक्षा < प्रायोजना कार्य आयोजित किया जाये, जिसमे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। कोविड- 19 संक्रमण के रोकथाम हेतु सभी अधिकारी / कर्मचारी एवं शाला के छात्रों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का

join in whatsapp Group

पालन किया जावे एवं मास्क का उपयोग करना अनिवार्य हैं।
कोविड- 19 संक्रमण के रोकथाम हेतु केन्द्र < राज्य शासन द्वारा समय-समय पर जारी किये गये निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जावे।

5. शाला को सेनेटाईज्ड कराया जाये तथा शाला के मुख्य द्वार पर छात्रों के हाथ सेनेटाईज किये जाये। 6. प्रायोगिक परीक्षा हेतु गत वर्षों की बची उत्तरपुस्तिकाओं का <उपयोग करें तथा कमी होने पर स्थानीय स्तर पर व्यवस्था करें।प्रायोगिक परीक्षा एवं प्रायोजना कार्य का आंतरिक मूल्याकंन शाला स्तर पर किया जाना है। प्रायोगिक परीक्षा एवं प्रायोजना कार्य उपरांत निर्धारित अवधि में अंकों की ऑनलाईन <प्रविष्टि दिनॉक 10.04.2022 तक मण्डल के पोर्टल पर करें तथा इसकी दो प्रतियाँ निकालकर संबंधित विषयों के आंतरिक परीक्षकों से मिलान कराकर हस्ताक्षरित कराये तत्पश्चात पोर्टल लॉक करे।

join in whatsapp Group

10. पोर्टल लॉक करने के उपरांत परीक्षावार / विषयवार प्रायोगिक परीक्षा एवं प्रायोजना कार्य के प्राप्तांकों की सूची आंतरिक परीक्षक / संस्था प्राचार्य के हस्ताक्षर <उपरांत लिफाफे में सील कर अपनी संस्था में परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि से 06 माह तक सुरक्षित रखे।

11. प्रायोगिक परीक्षा सम्पन्न होने के उपरांत हाईस्कूल परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं को सफेद कपड़े में एवं हायर सेकण्डरी परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं को पीले कपड़े की थैली में पैक कर बण्डल बनाये तथा मण्डल के निर्देशानुसार उत्तरपुस्तिकाओं को सील करे, तत्पश्चात बाएं कोने में परीक्षा < का नाम, विषय का नाम, गिक परीक्षा वर्ष अंकित कर अपनी संस्था में परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि से 06 माह तक सुरक्षित रखें।

12 हाईस्कूल / हायर सेकण्डरी के प्रायोगिक परीक्षा एवं प्रायोजना कार्य हेतु परीक्षकों के शेष निर्देश वर्ष 2019-20 के अनुसार यथावत रहेंगे, जो कि < मण्डल वेबसाईट www.cgbse.nic.in पर उपलब्ध है। विशेष :

1. कृपया अंकित करें कि प्रायोगिक परीक्षा हेतु आपकी केन्द्र / संस्था पर आबंटित प्रति परीक्षार्थी हाईस्कूल के लिये रुपये 03/- एवं हायर सेकण्डरी परीक्षा हेतु रूपये 04 < की दर से (आंतरिक परीक्षक हेतु) अग्रिम राशि का भुगतान किया गया है। जिसके व्यय का हिसाब मय प्रमाणित व्हाउचर पृथक से वित्ताधिकारी छ.ग. मा.शि.म. रायपुर की ओर रजिस्टर्ड डाक से भेजना होगा।

2. प्रायोगिक परीक्षायें सामान्यतः दो पाली में प्रथम पाली 8.00 बजे से 11.00 बजे तक तथा द्वितीय पाली समय 2.00 बजे से 5.00 बजे< के मध्य संचालित की जाये। प्रायः देखा गया है कि प्रायोगिक परीक्षा < के अंक उत्तरपुस्तिका के बण्डल में रख देते हैं जिससे परीक्षार्थी का परीक्षाफल RWL की श्रेणी में रुक जाता है। अतः इस बात का विशेष ध्यान रखे कि प्रायोगिक परीक्षा के अंक पृथक से निर्धारित लिफाफे में ही रखा जाये। टीप :

(1) गत वर्ष प्रायोगिक परीक्षा के अंको में संशोधन / सुधार हेतु कई संस्थाओं से आवेदन प्राप्त हुये थे। इस वर्ष ऑनलाईन पोर्टल में अंकों की <प्रविष्टि करने के उपरांत अंकों की पुनः जाँच करे, अंको का मिलान 2-3 बार करें तत्पश्चात पोर्टल लॉक करे। परीक्षाफल घोषणा के बाद अंको में संशोधन /

< सुधार मान्य नहीं किया जावेगा। (2) लेखक / प्रवाचक (Reader) / प्रयोगशाला सहायक की सुविधा ऐसे छात्र जो 40% या उससे अधिक निःशक्त हो, को उसकी मांग के आधार पर उपलब्ध करावें।

(3) कक्षा 12वीं में पर्यावरण अध्ययन के पाठ्यक्रम के अनुसार अध्यापन कार्य एवं दो प्रोजेक्ट विद्यालय स्तर पर कराया जावे तथा मण्डल द्वारा निर्धारित योजना अनुसार 50 <अंकों की परीक्षा आयोजित कर छात्रों के प्राप्त अंक दिनांक 10.04.2022 के पूर्व मण्डल के पोर्टल पर ऑनलाईन प्रविष्टि की जाये। नोट :- शासन द्वारा समय-समय पर जारी कोविड-19 के गाईड लाईन का पूर्णतः पालन करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: