BIG BREAKING: प्रदेश की सभी स्कूलों के लिए जारी हुई आदेश : प्रमुख सचिव !

BIG BREAKING: प्रदेश की सभी स्कूलों के लिए जारी हुई आदेश : प्रमुख सचिव !

प्रदेश में इस साल गर्मियों की छुट्टियों में एक नजर में CG Board Exam 2022 आंकड़ 15 दिन की कटौती कर दी गई है। अब गर्मी की छुट्टियां 1 मई से नहीं बल्कि 15 से शुरू होंगी। 15 जून तक एक महीने का ग्रीष्मकालीन स्कूल खुल जाएंगे। कोरोना के कारण लंबे समय तक स्कूल <बंद रहे। इससे बच्चों की पढ़ाई खासतौर पर छोटे बच्चों पर गहरा असर पड़ा है। ग्रीष्म कालीन अवकाश में कटौती कर बच्चों को स्कूल बुलवाया जाएगा ताकि कोरोना की छुट्टियों की भरपाई कुछ हद तक की जा सके और कोर्स पूरा कराया जा सके। सोमवार को शिक्षा विभाग ने कटौती का आदेश जारी कर दिया है।

स्कूल शिक्षा विभाग का यह आदेश शासकीय अनुदान प्राप्त व प्राइवेट स्कूलों के साथ ही बीएड व एम.एड कॉलेजों के लिए मान्य होगा। अफसरों के अनुसार बच्चों को < जितने दिन भी अतिरिक्त बुलाया जाएगा, उस दौरान उनके मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था भी रहेगी। कोरोना काल के पहले तक प्रदेश में गर्मी की छुट्टियां एक मई से 15 जून तक रहती थीं। यानी डेढ़ महीने तक स्कूल बंद रहते थे। लेकिन इस बार एक महीने ही स्कूल बंद रहेंगे।

एक माह का होगा ग्रीष्मकालीन अवकाश, एक मई से नया सत्र

परीक्षा के बाद भी स्कूल बंद नहीं होंगे परीक्षा खत्म होने के बाद स्कूलों में कई दिनों तक छुट्टी का माहौल बना रहता था, लेकिन इस बार ऐसी स्थिति नहीं रहेगी। <परीक्षा खत्म होने तुरंद बाद ही छात्रों की कक्षाएं लगनी शुरू हो जाएंगी। अभी चल रहा शिक्षा सत्र 31 मार्च तक खत्म होने वाला था, लेकिन इसे बढ़ाकर अब 30 अप्रैल तक किया गया है। 1 मई से फिर नया सत्र शुरू हो जाएगा। • यानी लगातार स्कूल खुलेंगे।

छुट्टियां कम की गईं । प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा डॉ. आलोक शुक्ला का कहना है कि कोरोना काल में स्कूल लगातार बंद रहे। ऑफलाइन कक्षाएं बंद < होने से बच्चों में लर्निंग लॉस हुआ है। इसे में देखते हुए है इस बार गर्मी की छुट्टियां कम की गईं हैं। इसका बच्चों पर बेहतर असर पड़ेगा।

👉 Join in WhatsApp Group 👈

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: