BIG BREAKING : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं से 12वीं कक्षाओं के लिए जारी की आदेश

BIG BREAKING : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं से 12वीं कक्षाओं के लिए जारी की आदेश

स्कूलों सत्र समय से पहले शुरू होने की वजह से मौजी बोर्ड CG borad Exam 2022 के छात्रों की सबसे ज्यादा दिक्कत किताबों की वजह से आने बाली है। दरअसल पिछले < साल स्कूल 16 जून से शुरू हुए थे और किताबें छापकर जून अंत जुलाई तक बांटी गई थीं। इस बार सत्र 1 मई से शुरू हो रहा है और नई किताबें छपने तथा इन्हें बांट पाने पर संदेह है। इसलिए सौजी बोर्ड के कई स्कूलों ने तय किया है करना संभव नहीं होगा। इसके अलावा,है,

इसलिए नई क्लाम में आने वाले बच्चों का काम पुरानी किताबों में चल सकत है। इसलिए राजधानी में सीजी बोर्ड से जुड़े अधिकांश निजी स्कूलों ने मिलकर तय किया है कि परीक्षा खत्म होने के बाद छात्रों से किताब मांग ली जाएं। चूंकि बच्चा की < पढ़ाई को लेकर अभी शिक्षा विभाग से दिशा-निर्देश नहीं मिले हैं, इसलिए पुरानी किताबों के जारए शुरू में एक-डेढ़ माह बच्चों की पढ़ाई आसानी से करवाई जा सकती है

•51 लाख को मुफ्त किताबें कक्षा पहली से दसवी के लिए इस बार करीब 51 लाख छात्रों को मुफ्त किताबें दी जाएगी। पाठ्यपुस्तक निगम से मिली जानकारी के अनुसार <शिक्षा विभाग से जो छात्रों की संख्या मिली है, उसके अनुसार 51 लाख किताबें छापी जा रही हैं। इसकी शुरुआत दिसंबर से हो चुकी है। किताबें उपकर डिपो में आने लगी हैं। सारे कोर्स को मिलाकर इस बार पौने तीन करोड़ छप रही है।

तीन तरह से बंटती हैं किताबें पाठ्यपुस्तक निगम से मुफ्त किताबें तीन तरह से बाटी जाती है। कथा पहली से आठवी के लिए स्कूलों में किताबें भेजते हैं। नवमी दसवीं की किताबें स्कूल भेजी जाती हैं। निजी स्कूलों को किताबें लेने के लिए खुद डिपो में जाना पड़ता है। इस बार भी इसी< फार्मूले से किसानों का वितरण होगा अफसरों का कहना है कि नया सत्र पहले शुरू हो रहा है, इसलिए इस बार किताबों का वितरण जल्द शुरू किया जाएगा।

पिछली बार जो चैप्टर, इस बार भी वही छत्तीसगढ़ बोर्ड से जुड़े स्कूली पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानी पिछली बार जो चैप्टर थे। वे इस बार भी रहेंगे। नई शिक्षा नीति की वजह से बदलाव नहीं हुए है। माना जा रहा है कि नई शिक्षा नीति 2023 में लागू होगी और उसी वर्ष <स्कूली पाठ्यक्रम में बदलावोगे क्लास 1 से लेकर 12 तक सभी कक्षाओं का कोर्स बदलेगा। पिछले कुछ वर्षों में स्कूली किताबों में कुछ न कुछ बदलाव होते रहे हैं। समय के अनुसार नए चैप्टर जोड़े गए और पुराने चैप्टर हटाए जाते रहे।

👉Join in WhatsApp Group 👈

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: