BIG BREAKING: CM भूपेश बघेल ने 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए जारी की आदेश !

BIG BREAKING: CM भूपेश बघेल ने 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए जारी की आदेश !

9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों से Cg Board Exam शाला की विभिन्न गतिविधियों के संचालन के लिए ली जाती है सहयोग राशि रायपुर, 23 फरवरी 2022 छत्तीसगढ़< राज्य में शिक्षा विभाग अंतर्गत संचालित प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शाला में अध्ययनरत कक्षा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए शिक्षा का अधिकार अधिनियम अंतर्गत निःशुल्क शिक्षा का प्रावधान लागू होने के कारण किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाता है।

शिक्षा विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार केवल <शासकीय हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों से विभिन्न मद में शासन द्वारा निर्धारित राशि स्कूलों में विभिन्न गतिविधियों के संचालन के लिए ली जाती है।

यह फीस अविभाजित मध्यप्रदेश के समय से ली जा रही है, जो स्कूल संचालन की गतिविधियों में सहयोगात्मक सहयोग के रूप में है। कक्षा 9वीं से 12वीं < तक के बच्चों से शैक्षणिक शुल्क नहीं लिया जाता है, स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल शासन की विशेष योजना के तहत प्रारंभ किए गए हैं। जिससे इनमें फीस की छूट विशेष तौर पर प्रदाय की गई है।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीजीबीएसई के रूप में संक्षिप्त) भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में एक शिक्षा बोर्ड है । CGBSE भारत में छत्तीसगढ़ सरकार की राज्य एजेंसी है,< यह छत्तीसगढ़ में माध्यमिक शिक्षा के प्रचार और विकास के लिए जिम्मेदार है। बोर्ड ने वर्ष 2002 से स्वतंत्र रूप से अपनी परीक्षा आयोजित की है, और हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी और डिप्लोमा पाठ्यक्रम आयोजित करता है।

सीजीबीएसई वेबसाइट में उल्लिखित बोर्ड के विभिन्न कार्य हैं:
हाईस्कूल / हायर सेकेंडरी / हायर सेकेंडरी प्रोफेशनल / फिजिकल ट्रेनिंग सर्टिफिकेट टेस्ट सर्टिफिकेट और डी. एड। परीक्षाओं का संचालन।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के लिए प्रस्तावित पाठ्यक्रम के लिए निर्देश एवं पाठ्य पुस्तकों के निर्माण हेतु शासन को सलाह देना। छत्तीसगढ़ में स्थित हाई स्कूल < और हायर सेकेंडरी स्कूलों की मान्यता

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल का स्तर ऊंचा करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं। छात्रों और शिक्षकों को प्रोत्साहित करने और उन्हें प्रेरित <करने के लिए प्रोत्साहित करें

👉Join in WhatsApp Group 👈

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: