BIG BREAKING :- छत्तीसगढ़ में सभी स्कूलों के छात्र छात्राओं के लिए की गई बड़ी घोषणा : मुख्य सचिव

BIG BREAKING :- छत्तीसगढ़ में सभी स्कूलों के छात्र छात्राओं के लिए की गई बड़ी घोषणा : मुख्य सचिव

रायपुर : सभी स्कूलों में बच्चों के Cg Board Exam लिए स्वच्छ पेयजल एवं शौचालय की हो व्यवस्था : मुख्य सचिव

मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने सभी कलेक्टरों को निर्देशित किया< है कि जिले के सभी स्कूलों में बच्चों के लिए स्वच्छ पेयजल और शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित हो। उन्होंने कलेक्टरों से अपेक्षा की है कि 15 जून से प्रारंभ होने वाले शिक्षा सत्र के पूर्व सभी पंचायतों में कम से कम एक विद्यालय में और < नगरीय निकायों में प्रत्येक वार्ड में एक से कम एक विद्यालय में यह व्यवस्था पूर्ण कर ली जाए।

मुख्य सचिव ने इस संबंध में कलेक्टरों को एक कार्य योजना बनाकर समय<सीमा में कार्य को पूर्ण करने और की गई कार्य से अवगत कराने को कहा है।मुख्य सचिव ने कलेक्टरों को लिखे पत्र में कहा है <कि शासन द्वारा लम्बे समय से इस बात का प्रयास किया जा रहा है कि सभी < स्कूलों में बालक एवं बालिकाओं के लिए पृथक से स्वच्छ शौचालय उपलब्ध हो तथा सभी< स्कूलों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो।

समग्र शिक्षा के अंतर्गत 15वें वित्त <आयोग, संचालनालय लोक शिक्षण द्वारा प्रदत्त राशि, पंचायत एवं नगरीय निकायों में उपलब्ध अन्य राशियों एवं डीएमएफ के माध्यम से भी यह कार्य <आसानी से किया जा सकता है। उन्होंने कलेक्टरों से कहा है कि जिले के सभी स्कूलों में बच्चों के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।

इसी प्रकार स्कूलों में स्वच्छ शौचालय की व्यवस्था भी की जाए। शौचालय बालकों एवं बालिकाओं के लिए पृथक-पृथक बनाया जाए। कई स्थानों पर शौचालय पूर्व से बने हुए हैं, <जिनका रेनोवेशन किया जा सकता है। कुछ स्थानों पर नये शौचालयों के निर्माण की आवश्यकता भी होगी। कलेक्टरों से कहा गया है कि शौचालय में रनिंग वाटर की सुविधा, ड्रेनेज की उत्तम व्यवस्था और टॉयलेट< की नियमित सफाई की व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए। स्कूलों में निर्मित कराए शौचालयों का नियमित उपयोग हो, यह भी सुनिश्चित किया जाए।

👉Join in WhatsApp Group 👈

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: