BIG BREAKING: CG 10वीं-12वीं की Offline Exam में असाइनमेंट की अनिवार्यता समाप्त !

BIG BREAKING: CG 10वीं-12वीं की Offline Exam में असाइनमेंट की अनिवार्यता समाप्त !

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं-12वीं बोर्ड Cg board exam परीक्षा के लिए असाइनमेंट की अनिवार्यता समाप्त कर दी है। ऐसे छात्र जिन्होंने एक भी असाइनमेंट जमा नहीं किया है वे भी परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। कोरोना काल में जब स्कूल बंद थे, तब बोर्ड ने असाइनमेंट जमा करने के निर्देश < जारी किए थे। छात्रों के लिए 2 असाइनमेंट जमा करना अनिवार्य किया गया था। निर्देश में कहा गया था कि ऐसा नहीं करने वाले छात्रों को परीक्षा में शामिल होने से रोक दिया जाएगा। 92 फीसदी छात्रों ने ही असाइनमेंट जमा किए। इसलिए बोर्ड ने इसकी अनिवार्यता समाप्त कर दी।

92% ने जमा किए असाइनमेंट, बोर्ड ने समाप्त कर दी <इसकी अनिवार्यता परीक्षाएं ऑफलाइन, 8 फीसदी बच्चे नहीं दे पा रहे थे परीक्षा

2 मार्च से 10वीं-12वीं की परीक्षाएं ऑफलाइन शुरू होने जा रही है। परीक्षाएं चूंकि सेंटरों में आयोजित हो रही हैं, इसलिए असानइमेंट को जरूरी नहीं समझा जा रहा है< अफसरों का ये भी मानना है कि जब परीक्षाएं सेंटरों में होने जा रही है, तब असाइनमेंट के कारण 8 फीसदी बच्चों को परीक्षा से वंचित करना उचित नहीं होगा। यही वजह है कि अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है।

कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले साल कुछ महीनों को छोड़कर स्कूल बंद थे। ज्यादा दिन स्कूल बंद रहने के कारण दसवीं-बारहवीं के कोर्स में 30 से 40 फीसदी तक की कटौती कर दी गई है। कोरोना की वजह से हालात इतने बिगड़े हुए थे, कि स्कूल खुलने के आसार नहीं थे। इस वजह से कोर्स में कटौती के साथ असाइनमेंट का फार्मूला भी लागू किया गया। माध्यमिक शिक्षा< मंडल की ओर से अगस्त से लेकर जनवरी तक छात्रों को 6 असाइनमेंट जारी किये गए। इनमें से 2 असाइनमेंट को जमा करना जरूरी किया गया। कुछ महीने पहले माशिमं की ओर से निर्देश जारी किए गए थे, जिसमें कहा गया था कि जो छात्र 2 असाइनमेंट पूरे नहीं करते उन्हें बोर्ड परीक्षा में बैठने की पात्रता नहीं दी जाएगी।

👉Join in WhatsApp Group 👈

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: