BIG BREAKING: बिलासपुर यूनिवर्सिटी की सभी परिक्षाएं Online हुई तो!इस तरह होगी दिशा निर्देश

BIG BREAKING: बिलासपुर यूनिवर्सिटी की सभी परिक्षाएं Online हुई तो इस तरह होगी दिशा निर्देश

परीक्षार्थियों हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश: 1. परीक्षार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाईट www.bilaspuruniversity.ac.in से अथवा सीधे exam.bucgexam.in पोर्टल से Download Admit Card पर क्लिक कर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षार्थियों को यदि परीक्षा फार्म भरने / प्रवेश पत्र डाउनलोड करने एवं < प्रश्न पेपर डाउनलोड करने पर यदि किसी प्रकार की समस्या आती है तो महाविद्यालय के प्राचार्यके नम्बर पर फोन के माध्यम से भी समाधान कर सकते हैं।

2. समस्त कक्षाओं के प्रश्नपत्र निर्धारित तिथि के अनुसार विश्वविद्यालय की वेबसाईट www.bilaspuruniversity.ac.in < होम पेज ओपन कर Left Side में दिये गये Quick Link पर उपलब्ध Download Question Paper लिंक को क्लिक कर (समय सारणी में दिये गये समयानुसार) परीक्षार्थी अपना प्रश्नपत्र डाउनलोड करेंगे। छात्रों को प्रश्नपत्र उनके User ID पर लॉग-इन < करने के बाद Left Side में Notice Board के सबसे नीचे दिये गये Question Paper Download ऑप्शन पर क्लिक कर समय सारणी में दिये गये समयानुसार अपना प्रश्न पत्र उक्त माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

3. प्रश्नपत्र डाउनलोड करने पर यदि किसी प्रकार की <समस्या आती है तो छात्र-छात्राएं संबंधित महाविद्यालय से संपर्क कर सकते हैं। 4. परीक्षार्थी अपने प्रवेश पत्र से विषय / प्रश्नपत्र का मिलान कर संबंधित प्रश्न पत्र को ही हल करेंगे।

5. परीक्षार्थी द्वारा उत्तर पुस्तिका के कव्हर पेज को विश्वविद्यालय के वेबसाईट www.bilaspuruniversity.ac.in के होम पेज ओपन कर Left Side में दिये गये Quick Link पर Download Answer Sheet लिंक को क्लिक कर डाउनलोड / प्रिंट कर उत्तरपुस्तिका के मुख्य पृष्ठ को < प्रयुक्त करते हुये कुल 32 पृष्ठों की उत्तरपुस्तिका बनाकर उपयोग करेंगे। मुख्य पृष्ठ में महाविद्यालय कोड अंकित करना अनिवार्य होगा।

6. उत्तरपुस्तिका के लिए परीक्षार्थी सामान्य A-4 साईज का पेज (स्टेपल्ड) का उपयोग कर सकते है। प्रत्येक प्रश्न पत्र के लिए अलग-अलग उत्तरपुस्तिका बनाना अनिवार्य होगा। 7. वर्तमान समय में राज्य के अनेक जिलों में लॉकडाउन होने की वजह से यदि उत्तरपुस्तिका के मुख्य < कव्हर पृष्ठ का प्रिंट आउट निकाल पाना संभव न हो, तो परीक्षार्थी मुख्य / कव्हर पृष्ठ में उल्लेखित बिंदुओं की जानकारी अपनी उत्तरपुस्तिकाओं के प्रथम पृष्ठ पर लिखकर भी चस्पा कर सकते हैं।

8. उत्तरपुस्तिका स्व हस्तलिखित होनी चाहिए। टाईप या फोटोकॉपी किए हुए उत्तर पुस्तिका स्वीकार नहीं किए जायेंगे।

9. कोविड-19 की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए< परीक्षार्थी अपनी उत्तरपुस्तिकाएं डाक के माध्यम से भी संबंधित महाविद्यालय में जमा कर सकेंगे।

10. परीक्षार्थी अपनी उत्तर पुस्तिकाएं अपने पास सुरक्षित रखेंगे। कोविड-19 से उत्पन्न विषम परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए एवं शासन द्वारा जारी गाईडलाईन < का पालन करते हुए श्वविद्यालय द्वारा उत्तरपुस्तिकाएं संबंधित महाविद्यालयों में जमा करने हेतु निर्देश पृथक से जारी किए जायेंगे।

11. ऑनलाईन / ब्लैण्डेड मोड आधारित परीक्षा परिणाम पर परीक्षार्थी को पुनर्मूल्यांकन / पुनर्गणना की पात्रता नहीं होगी।

👉Join in WhatsApp Group 👈

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *