BIG BREAKING: छत्तीसगढ़ की सभी स्कूलों और कॉलेजों के लिए जारी हुई आदेश!

BIG BREAKING: छत्तीसगढ़ की सभी स्कूलों और कॉलेजों के लिए जारी हुई आदेश!

स्कूली छात्रों के भी इस बार कम दिनों की <छुट्टी मिलेगी। पं. रविशंकर cg school college exam बोर्ड परीक्षाएं शुक्ल विवि की वार्षिक परीक्षाएं समाप्त होने इस बार एक माह की देर से प्रारंभ के बाद ही हो रही है।
अपनी जबकि अगला शैक्षणिक परीक्षाएं सत्र वक्त पर ही शुरू किया आयोजित जाएगा, ताकि कोरोना के कारण करेगा रविवि गड़बड़ हुआ शेड्यूल फिर से पहले की तरह समय पर संचालित किया जा सके। परीक्षा में देर और नए वक्त पर शुरू होने के कारण इस बार <छात्रों को दो सत्रों के बीच में अवकाश कम दिनों के लिए ही मिल सकेगा। गौरतलब है कि इस वर्ष रविवि को वार्षिक परीक्षाओं के लिए 1 लाख 83 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं। यह संख्या अन्य वर्षों की तुलना में लगभग 40 हजार अधिक है। छात्र संख्या में वृद्धि होने के कारण इस बार स्कूलों को भी परीक्षा केंद्र के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं पूर्ण होने के बाद हो रविवि को स्कूल केंद्र के रूप में मिल सकेंगे। यही वजह है बोर्ड परीक्षाएं समाप्त होने के बाद ही रविवि की वार्षिक परीक्षाएं प्रारंभ होंगी।

सेमेस्टर के नतीजे अगले माह

रविवि की सेमेस्टर परीक्षाएं समाप्त हो गई है। ऑनलाइन मोड में हुई इस परीक्षाओं का मूल्यांकन कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। जिन विषयों में छात्र संख्या कम है. उनके परीक्षा परिणाम मार्च में घोषित कर दिए जाएंगे। अन्य विषयों के परिणाम भी अगले महीने < अंत तक जारी किए जाने की तैयारी है। रविवि द्वारा मूल्यांकन कार्य तेजी के साथ करने निर्देश दिए गए हैं। ब्लैडेड मोड में परीक्षा होने के बाद भी इस वर्ष छात्रों को उत्तरपुस्तिकाएं उनके महाविद्यालय में नहीं जाची जा रही है। महाविद्यालयों द्वारा उत्तरपुस्तिकाएं विवि को भेजी गई थी, जहां से उन्हें मूल्यांकन केंद्र भेजा गया है।

सेमेस्टर कक्षाएं भी प्रारंभ मूल्यांकन में तेजी लाने के निर्देश

अप्रैल के प्रथम सप्ताह से होंगी वार्षिक परीक्षाएं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रविधि की वार्षिक परीक्षा अप्रैल के प्रथम सप्ताह से प्रारंभ हो सकती है। इसके लिए समय-सारिणी मार्च में जारी कर दी जाएगी। इस बार परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ही होगी। सभी< महाविद्यालयों के प्राचार्य को इस आधार पर ही तैयारी कराने निर्देश दिए गए हैं। न सिर्फ वार्षिक परीक्षाएं, बल्कि आगामी सेमेस्टर परीक्षा भी ऑफलाइन ही होगी। सेमेस्टर परीक्षाएं समाप्त होते ही अगली कक्षा की पढ़ाई भी प्रारंभ कर दी गई है, ताकि वक्त पर परीक्षाएं ली जा सके।

👉Join in WhatsApp Group 👈

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: