BIB BREAKING: CM भूपेश बघेल ने की महत्वपूर्ण घोषणाएं : निः शुल्क आवेदन

BIB BREAKING: CM भूपेश बघेल ने की महत्वपूर्ण घोषणाएं : निः शुल्क आवेदन

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने बुधवार को विधानसभा सत्र में बतौर वित्तमंत्री के रूप में छत्तीसगढ़ बजट 2022-23 प्रस्तुत किया। मुख्यमंत्री ने राज्य की जनता के नाम कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की। प्रदेश की किसान, युवा, महिलाओं और ग्रामीण जनता को प्राथमिकता में रखते हुए बजट की घोषणा की गई है। बजट में मुख्यमंत्री श्री बघेल द्वारा प्रशासनिक< सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए राज्य में 6 नवीन तहसीलों एवं 11 नए अनुविभाग कार्यालयों की स्थापना की घोषणा की है। जिसमे कोरिया जिले में विकासखण्ड भरतपुर के कोटाडोल को नवीन तहसील बनाए जाने एवं भरतपुर तथा खड़गवां-चिरमिरी में नवीन अनुविभाग कार्यालय बनाया जाना शामिल है। नवगठित जिलों की स्थापना हेतु 1 हज़ार 100 नवीन पदों के सृजन का प्रावधान भी किया गया है। इनमें मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, मानपुर-मोहला-चौकी, सक्ती और सारंगढ़-बिलाईगढ़ शामिल हैं।

2022-23 के बजट में छत्तीसगढ़ सरकार ने अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना बहाल करने के साथ ही व्यापमं और छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में स्थानीय प्रतिभागियों को परीक्षा< शुल्क माफ करते हुए युवाओं को बड़ी सौगात दी है।
वहीं बजट में शिक्षा के क्षेत्र में विकास के लिए राज्य में स्वामी आत्मानन्द < इंग्लिश मीडियम विद्यालय के तर्ज पर हिंदी माध्यम के 32 विद्यालय < खोले जाने की घोषणा की गई।

युवाशक्ति को बढ़ाने के लिए राजीव युवा मितान क्लबों के विकास के लिए 75 करोड़ का प्रावधान किया गया है।राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन < कृषि मजदूर न्याय योजना में दी जा रही 6 हजार रुपए की राशि बढ़ाकर अब 7 हजार कर दी गई है। वहीं सुराजी ग्राम योजना के स्वप्न को साकार करने के लिए प्रदेश में स्थापित गौठानों को महात्मा गांधी औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित किए जाने की घोषणा बजट में की गई।

’पुरानी पेंशन योजना बहाली पर जिले के विभिन्न कर्मचारी संघों ने प्रदेश सरकार के प्रति जताया आभार’ सरकार पुरानी पेंशन योजना बहाली का स्वागत करते हुए जिले के विभिन्न कार्यालयों के अधिकारी-कर्मचारियों ने <खुशी जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री श्री बघेल का आभार व्यक्त किया। छत्तीसगढ़ शिक्षण संघ के अध्यक्ष श्री उदय प्रताप सिंह ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार की इस घोषणा से हमारी भविष्य की चिंता दूर हुई है। पूरे जिले में इस खुशी को उत्सव की तरह मनाया गया, सभी ब्लॉक मुख्यालयों में रंग-गुलाल उड़ा, आतिशबाजी के साथ खुशियां मनायी गई।

’प्रतियोगी परीक्षाओं में स्थानीय प्रतिभागियों के परीक्षा शुल्क माफ पर युवाओं में खुशी की लहर, आर्थिक स्थिति नही बनेगी अब <बाधा व्यापमं एवं लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में राज्य के स्थानीय युवाओं को बजट में फीस माफी की घोषणा से प्रतियोगिता परीक्षा

की तैयारी कर रहे युवाओं में खुशी की लहर देखने को मिली। कमजोर आर्थिक स्थिति के चलते परीक्षा शुल्क के कारण प्रतियोगी परीक्षा में शामिल नही हो पाने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थी भी अब प्रशासन का मुख्य हिस्सा बनने के लिए परीक्षा दे पाएंगे। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवा पुरंजय राजवाड़े ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री < भूपेश बघेल को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस घोषणा से हम जैसे युवाओं को राहत एवं आगे की तैयारी के लिए हिम्मत मिली है। सिविल लक्ष्य अकेडमी में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं ने मुख्यमंत्री एवं छत्तीसगढ़ शासन के प्रति आभार व्यक्त किया।

Join in WhatsApp Group 👈

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: