CG Latest News जिला शिक्षा अधिकारी की पढ़ना लिखना अभियान की बड़ी आदेश

CG Latest News जिला शिक्षा अधिकारी की पढ़ना लिखना अभियान की बड़ी आदेश

बुधवार को कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी में में जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार पटेल ने केन्द्र प्रवर्तित योजना पढ़ना लिखना अभियान कार्यक्रम< की समीक्षा की। जिसके संबंध में जिला परियोजना अधिकारी वेणुगोपाल राव ने बताया कि विभिन्न विकासखण्डों में पढ़ना लिखना अभियान के तहत मोहल्ला कक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है।

Join in WhatsApp Group 👈

इन कक्षाओं का संचालन प्रातः एवं सांयकाल में स्वयंसेवी शिक्षकों द्वारा करते हुए 15 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के निरक्षरों को साक्षर किया जा रहा है। इस अभियान के तहत् जिले के 9007 निरक्षरों को साक्षर करने का लक्ष्य राज्य कार्यालय ने प्रदान< किया था। जिसके विरूद्ध 7558 निरक्षर 30 सितम्बर 2021 को आयोजित परीक्षा महाअभियान में शामिल हुए। इस परीक्षा में 409 निरक्षर सी ग्रेड प्राप्तांक प्राप्त किये थे। अतः उन्हें मिलाकर शेष 1858 निरक्षरों को 27 मार्च 2022 को 62 चिन्हांकित परीक्षा केन्द्रों में सम्मिलित किया जायेगा।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि कलेक्टर एवं अध्यक्ष पुष्पेन्द्र कुमार मीणा एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत< प्रेमप्रकाश शर्मा के मार्गदर्शन में प्राप्त निर्देशानुसार जिला परियोजना अधिकारी को शतप्रतिशत छूटे हुए निरक्षरों को परीक्षा में बैठाने के निर्देश दिये गये हैं।

उन्होंने कहा कि विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी अपनी उपस्थिति में संकुल स्त्रोत समन्वयक चिन्हांकित ग्राम पंचायत एवं वार्ड के प्रधान पाठकों एवं शिक्षकों की बैठक लेकर परीक्षा पूर्व की तैयारी अवश्य पूर्ण कर लें। चिन्हांकित ग्राम पंचायतों में कोटवार< के माध्यम से 2 से 3 बार परीक्षा पूर्व चिन्हांकित ग्राम पंचायतों व वार्डों के प्रधान पाठक एवं शिक्षक निरक्षरों की पर्ची घर-घर जाकर पारम्परिक निमंत्रण देकर उन्हें परीक्षा में उपस्थित होने के लिए आमंत्रित करें। जिला एवं प्रत्येक विकासखण्ड में नियंत्रण कक्ष का निर्माण किया जाये। जो परीक्षा के दिन 2-2 घण्टे में रिर्पोटिंग ले। कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए परीक्षा सम्पादित करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: