Durg Science College News वार्षिक परीक्षाओं के लिए जारी हुई आदेश !

Durg Science College News वार्षिक परीक्षाओं के लिए जारी हुई आदेश !

दो साल बाद कॉलेजों की परीक्षा ऑफलाइन होगी। दुर्ग विश्वविद्यालय ने इसके लिए सभी कॉलेजों को निर्देश जारी कर दिया है। वहीं दिग्विजय कॉलेज के <ऑटोनॉमस की परीक्षाएं भी ऑफलाइन ही हो रही है। ऑफलाइन परीक्षा के विरोध में छात्र संगठनों ने जमकर विरोध किया, लेकिन इसका कोई असर नहीं हो सका।

Join in WhatsApp Group 👈

दिग्विजय कॉलेज के ऑटोनॉमस की परीक्षाएं 25 मार्च से शुरू हो रही हैं। इस दौरान यूजी के सभी कक्षाओं की परीक्षाएं संचालित होगी। पूर्व में यह< परीक्षा 10 मार्च से होनी थी, लेकिन छात्र संगठनों के विरोध को

Join in Telegram Group 👈

देखते हुए इसे स्थगित कर दिया गया था। जिसकी नई तारीख 25 मार्च से तय कर दी गई है।

Join in WhatsApp Group 👈

सभी कक्षाओं के लिए टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया है। वहीं दुर्ग विवि के कॉलेजों में पहले अप्रैल से परीक्षाएं शुरू हो रही है। इसे लेकर भी नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। कोरोना संक्रमण के चलते बीते दो साल से परीक्षाएं ऑनलाइन हो <रही थी, स्टूडेंट्स घर बैठे पर्चे लिख रहे थे। लेकिन संक्रमण कम होने और कोरोना का संकट टलते ही दो साल बाद ऑफलाइन परीक्षाएं शुरू हो रही है। तय गाडलाइन के हिसाब से कॉलेजों में तैयारियां शुरू कर दी गई है। इसके हिसाब जिम्मेदारी सौंपी जा रही है।

ऑफलाइन कक्षाओं से दूर रहे, गिनती के शामिल हुए

कोरोना की तीसरी लहर के चलते कॉलेजों में ऑनलाइन कक्षाएं चल रही थी। लेकिन लहर खत्म होते ही कॉलेजों को खोल दिया गया। सभी संकायों में< ऑफलाइन कक्षाएं संचालित होने लगी। लेकिन इन कक्षाओं में गिनती के ही स्टूडेंट्स शामिल होते रहें। बीते दो साल से ऑनलाइन परीक्षा के माध्यम से बेहतर अंक हासिल कर चुके स्टूडेंट्स ऑफलाइन कक्षाओं और परीक्षा से बचते भी दिखे। इस बार ऑफलाइन परीक्षा होगी।

ऑनलाइन परीक्षा लेने की मांग करते रहे छात्र संगठन

एग्जाम की तारीख नजदीक आते ही छात्र <संगठनों ने प्रदर्शन और मांग उठाना शुरू कर दिया था। छात्र संगठनों ने मांग की थी कि पूरे सत्र भर ज्यादातर कक्षाएं ऑनलाइन लगी है। ऐसे में परीक्षाएं भी ऑनलाइन होनी चाहिए। इसे लेकर दिग्विजय <कॉलेज में भी लगातार प्रदर्शन होते रहे। छात्र संगठनों ने ज्ञापन भी सौंपा। लेकिन कॉलेज प्रशासन ने इसे दरकिनार कर दिया < और ऑफलाइन एग्जाम की घोषणा कर दी।

बोर्ड के कॉपियों की जांच 28 मार्च से शुरू होगी

इधर सीजी बोर्ड के दसवी-बारहवीं की कॉपियों की जांच भी 28 मार्च से शुरू हो रही है। इसके लिए डॉ. बल्देव प्रसाद मिश्र और स्टेट स्कूल को केंद्र बनाया गया है। यहां 300 से अधिक शिक्षकों की ड्यूटी कॉपी जांचने में लगाई जा रही है। <जानकारी के मुताबिक इन दोनों केंद्रों में करीब डेढ़ लाख कॉपियां जांची जाएंगी। इसके लिए समय भी निर्धारित कर दिया गया है। अप्रैल में अंतिम सप्ताह में दसवी का रिजल्ट भी किए जाने की संभावना है। इस हिसाब से स्कूलों में तैयारी की जा रही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: