Railway Recruitment भारतीय रेलवे में 2,98,000 से अधिक पदों पर निकलेगी सीधी भर्ती

Railway Recruitment भारतीय रेलवे में 2,98,000 से अधिक पदों पर निकलेगी सीधी भर्ती

RRB Group D , NTPC : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा कि भारतीय रेलवे में रिक्त पदों की कुल संख्या 2,98,428 है। उन्होंने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि रेलवे ऑनलाइन भर्ती ( Railway Recruitment ) कर रहा है ।

Join in WhatsApp Group 👈

भर्ती प्रक्रिया को तेज किया जा रहा है। रेल मंत्री ने कहा कि अनुसूचित जातियों के लिए 20,944 रिक्त पद और अनुसूचित जनजातियों के लिए 10,930 खाली पदों समेत कुल 1,40,713 रिक्तियों पर इस समय लेवल-1 (ग्रुप डी) और लेवल-7 के लिए भर्ती की जा रही है।

रेल मंत्री ने यह भी कहा कि भर्ती को लेकर छात्रों के साथ गलतफहमी को रेलवे ने सहानुभूतिपूर्ण ढंग से सुलझा लिया है। उन्होंने कहा कि भर्ती पर कोई रोक नहीं है। 1.14 लाख रिक्तियों को लेकर भर्ती प्रक्रिया जारी है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह भी स्पष्ट किया कि रेलवे के निजीकरण का कोई प्रश्न ही नहीं है और इस बारे में कही गई सारी बातें काल्पनिक हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की दृष्टि में ‘रणनीतिक क्षेत्र’ के रूप में रेलवे की सामाजिक जवाबदेही है जिसे वाणिज्यिक व्यवहार्यता पर ध्यान देते हुए पूरा किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि रेलवे का निजीकरण नहीं हो सकता है क्योंकि पटरियां रेलवे की हैं, इंजन रेलवे के हैं, स्टेशन और बिजली के तार रेलवे के हैं। इसके अलावा डिब्बे और सिग्नल प्रणाली भी रेलवे की ही हैं।

वैष्णव ने कहा कि उनके पूर्ववर्ती पीयूष गोयल भी पहले स्पष्ट कर चुके हैं कि रेलवे का ढांचा जटिल है और इसका निजीकरण नहीं होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: