Online Exam मुख्यमंत्री के आश्वासन के बाद प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटियों से मंगाई गई है राय

Online Exam मुख्यमंत्री के आश्वासन के बाद प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटियों से मंगाई गई है राय

विश्वविद्यालयों में फिर हो सकती है ऑनलाइन परीक्षा

प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में इस बार भी ऑनलाइन परीक्षा होने के पूरे आसार हैं। इधर कोरोना का < संक्रमण कम होने के बाद विश्वविद्यालयों ने ऑफलाइन मोड से परीक्षा करवाने की तैयारी भी कर ली थी और अप्रैल के पहले सप्ताह से विश्वविद्यालयों ने परीक्षा < लिए टाइम टेबल भी घोषित कर दिए थे। <इस बीच एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार की देर शाम सीएम भूपेश बघेल से मुलाकात की और उनसे कहा कि छात्रों की मांग है कि जैसी शिक्षा वैसी परीक्षा होनी चाहिए। प्रदेश में इस बार ऑनलाइन परीक्षाएं होनी चाहिए। इस मांग पर सीएम ने इसे पूरा करने का आश्वासन दिया है।

Join in WhatsApp group 👈

सीएम के आश्वासन के बाद अब यूनिवर्सिटियों के कुलपतियों से भी राय मंगाई जा रही है। हालांकि अभी इस मामले में किसी भी यूनिवर्सिटी के कुलपति अधिकृत तौर पर कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं। लेकिन सूत्र बता रहे हैं कि परीक्षाओं को लेकर यूनिवर्सिटी< सेराय मांगी गई है और प्रदेश की ज्यादातर यूनिवर्सिटी का मानना है कि छात्रों ने जैसी पढ़ाई की है वैसी परीक्षा होनी है। हालांकि अभी राज्य शासन की ओर से ऑनलाइन परीक्षा का कोई आदेश नहीं आया है, लेकिन जा रहा है कि सोमवार या मंगलवार तक इस तरह के आदेश जारी हो जाएंगे।

Join in Telegram group 👈

सीएम ने पूछा- कितनी मांगें हैं, छात्र बोले- सिर्फ एक

इधर एनएसयूआई कार्यकर्ता सीएम से मुलाकात करने पहुंचे तो सीएम भूपेश बघेल ने छात्रों से पूछा कितनी मांगें लेकर आए हो। इसके बाद छात्रों ने कहा कि सिर्फ एक ही मांग है वह भी ऑनलाइन परीक्षा की है। इसके बाद सीएम ने दोहराया सिर्फ एक ही मांग है तो<,छात्रों ने कहा सिर्फ एक ही है। इसके बाद उन्होंने छात्रों से पूछा इसके बाद और भी मांग नहीं करोगे तो छात्रों ने कहा नहीं करेंगे। सीएम ने फिर ज्ञापन में कुछ नोट्स लिखे और उनके साथ फोटो खिंचवाई।

फरवरी से एनएसयूआई कर रही थी मांग सुनवाई नहीं हुई तो सीएम के पास पहुंचे

ऑनलाइन परीक्षा की मांग को लेकर एनएसयूआई लंबे समय से आंदोलन कर रही है। बीयू समेत कई विश्वविद्यालयों के बाहर एनएसयूआई के <छात्रों ने ‘जैसी शिक्षा वैसी परीक्षा की मांग को लेकर प्रदर्शन किया और कुलपतियों को ज्ञापन सौंपा। एनएसयूआई यह मांग फरवरी से ही कर रही थी। एनएसयूआई के प्रदेश उपाध्यक्ष आदित्य सिंह बिसेन ने राज्यपाल को भी ज्ञापन सौंपकर ऐसी ही मांग की लेकिन बात नहीं बनी। इस बीच किसी भी यूनिवर्सिटी < ने एनएसयूआई की मांगों पर ध्यान नहीं दिया और जब परीक्षाओं का समय नजदीक आया तो एनएसयूआई के प्रदेश के अध्यक्ष नीरज पांडे ने सीएम भूपेश बघेल से मुलाकात की और छात्रों की मांगों को बताया। एनएसयूआई के प्रदेश उपाध्यक्ष आदित्य सिंह बिसेन ने बताया कि सीएम तक छात्रों की समस्या पहुंचाई गई थी वहां से पॉजिटिव रिस्पांस मिला है हम लंबे समय से ऑनलाइन परीक्षा की मांग कर रहे हैं जो अब पूरी होने जा रही है।

निर्देश आते है तो ऑनलाइन परीक्षा करवाएंगे

इस पर बस्तर यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर शैलेंद्र कुमार ने कहा कि अभी ऑनलाइन परीक्षा के लिए कोई निर्देश नहीं आए हैं, लेकिन यदि ऐसे निर्देश आते हैं तो यूनिवर्सिटी तय समय पर ऑनलाइन परीक्षा करवा सकती है। गौरतलब है कि इस शिक्षा सत्र में कोरोना के< चलते पूरे साल छात्रों ने ऑनलाइन पढ़ाई की है।

Join in WhatsApp Group 👈

Join in Telegram Group 👈

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: