Baster University विश्वविद्यालय की Online परीक्षा की दिशा निर्देश जारी!

Baster University विश्वविद्यालय की Online परीक्षा की दिशा निर्देश जारी!

विश्वविद्यालयीन वार्षिक परीक्षा सत्र 2021-22 के लिए समस्त नियमित / भूतपूर्व / अमहाविद्यालयीन < पाठ्यक्रम के परीक्षार्थियों द्वारा महाविद्यालय / परीक्षा केन्द्र से उत्तरपुस्तिका एवं प्रश्न पत्र प्राप्त करने तथा उत्तरपुस्तिका महाविद्यालय / परीक्षा केन्द्र में जमा करने < का समय सारिणी निम्नानुसार निर्धारित किया जाता है –

परीक्षार्थियों के लिये महत्वपूवर्ण निर्देश

1. बी.ए./ बी.एस.सी./बी.कॉम / बी.एस.सी. (होम साईन्स) / बी.सी.ए. प्रथम वर्ष परीक्षार्थियों को

पर्यावरण अध्ययन, परीक्षा अनिवार्यत देना होगा

2. परीक्षा अवधि में यदि राज्य / स्थानीय प्रशासन द्वारा सार्वजनिक अवकाश < घोषित किया जाता है। तो भी परीक्षा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार आयोजित होगी।

3. परीक्षार्थी का परीक्षा में प्रवेश सभी निर्धारित शर्तें पूर्ण करने के अधीन है। 4. परीक्षार्थी सर्वप्रथम परीक्षा प्रारंभ होने के एक सप्ताह पूर्व विश्वविद्यालय के वेबसाईट www.bvvjdpexam.in में जाकर Download Admit Card User Id & Password के < माध्यम से प्रवेश पत्र Download करेगें।

5. परीक्षार्थी प्रवेश पत्र में उल्लेखित विषय / प्रश्नपत्रों इत्यादि का परीक्षण कर लेवें। किसी प्रकार की त्रुटि होने पर महाविद्यालय / विश्वविद्यालय को अतिशीघ्र अवगत करावें । परीक्षार्थियों को महाविद्यालय / परीक्षा विद्यालय में प्रवेश पत्र लाना अनिवार्य है, अन्यथा प्रश्नपत्र एवं उत्तरपुस्तिका का केन्द्र मे बुकलेट प्रदान नहीं किया जावेगा।

6. प्रश्न पत्र एवं उत्तरपुस्तिका बुकलेट के साथ उपस्थिति पत्रक भी महाविद्यालय द्वारा प्रदान किया जायेगा। उपस्थिति पत्रक के समस्त विवरण परीक्षार्थी को अनिवार्यतः परिपूरित कर जमा करना होगा। उपस्थिति पत्रक में उल्लेखित दिनांक को विलोपित मानते हुए उत्तरपुस्तिका, 3/10 जमा करने का दिनांक उपस्थिति पत्रक विवरण के नीचे भाग में आवश्य उल्लेखित करे.

7. विश्वविद्यालय द्वारा जारी समय सारणी अनुसार परीक्षार्थी उत्तरपुस्तिका / प्रश्नपत्र महाविद्यालय के निर्देशानुसार प्राप्त करेंगे। परीक्षार्थियों की संख्या को दृष्टि गत रखते हुये महाविद्यालय सुविधानुसार एक ही कक्षा के अलग-अलग तिथि के लिए कुल परीक्षार्थी संख्या को अनुपतिक रूप में अनुक्रमांकवार विभाजित कर उत्तपुस्तिका / प्रश्न पत्र प्राप्त एवं जमा करेंगे।

8. परीक्षार्थी महाविद्यालय / परीक्षा केन्द्रों के माध्यम से प्रश्न पत्र एवं उत्तरपुस्तिका विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित तिथि अनुसार प्राप्त / जमा करेगें।

9. कोविड-19 के कारण लॉकडाउन होने की स्थिति में परीक्षार्थियों की सुविधा हेतु विश्वविद्यालय के वेबसाईट में प्रश्न-पत्र ऑनलाईन उपलब्ध कराया जायेगा। परीक्षार्थी अपना User id & Password Login कर प्रश्न पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

10. परीक्षार्थियों को महाविद्यालय / परीक्षा केन्द्रों के माध्यम से प्रत्येक प्रश्न पत्र के लिए एक प्रश्न पत्र एवं एक मुख्य उत्तरपुस्तिका (24 पेज) का एवं एक पूरक उत्तरपुस्तिका (8 पेज) बुकलेट बनाकर सभी प्रश्नपत्रों के लिए बुकलेट एक बड़ा लिफाफा में विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित तिथि अनुसार प्रदान किया जायेगा।

11 परीक्षार्थियों को निर्देशित किया जाता है कि प्रत्येक प्रश्नपत्र के लिए कुल 32 पेज में ही सभी प्रश्नों के उत्तर लिखे उत्तर लिखने के लिए अतिरिक्त सादे पन्ने नहीं जोड़ सकेंगे। प्रत्येक प्रश्नपत्र के लिए कुल 32 पेज के अलग-अलग उत्तरपुस्तिका का उपयोग करेगे।

12. परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका के प्रथम पृष्ठ पर ही अपने अनुक्रमांक / नामांकन अंक स्पष्ट अक्षरों में लिखें। परीक्षार्थी उत्तरपुस्तिका में कहीं भी अपना नाम न लिखें, न हस्ताक्षर करें और न ही ऐसा संकेत अंकित करें जिससे उत्तर पुस्तिका पहचानी जा सके।

13. परीक्षार्थी को स्वयं उत्तरपुस्तिका में उत्तर लिखना होगा। यदि कोई परीक्षार्थी महाविद्यालय / परीक्षा केन्द्र से प्रदाय उत्तरपुस्तिका जमा नहीं करता है अथवा किसी अन्य परीक्षार्थी के उत्तरपुस्तिका . की छाया प्रति जमा करता है अथवा किसी अन्य से उत्तरपुस्तिका में उत्तर लिखवाने पर उसके विरूद्ध अनुचित साधन प्रकरण (नकल प्रकरण) बनाया जायेगा तथा परीक्षार्थी का परीक्षा परिणाम निरस्त किया जावेगा। .

14 हस्तलिखित उत्तरपुस्तिका विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित तिथि को ही महाविद्यालय / परीक्षा केन्द्रों में जमा करें पोस्ट ऑफिस / कोरियर / विलम्ब से प्राप्त उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन के लिए नहीं किया जावेगा।

15. महाविद्यालय / परीक्षा केन्द्र में उत्तर पुस्तिका जमा नहीं करने वाले परीक्षार्थियों को अनुपस्थित माना जायेगा।

16. इस परीक्षा प्रणाली में विश्वविद्यालय अध्यादेश कमांक-06 के अनुसार पूरक परीक्षा / पुनर्मूल्यांकन / पुनर्गणना के प्रावधान होगे।

17. विश्वविद्यालय द्वारा प्रश्न पत्र एवं उत्तरपुस्तिका प्राप्त करने तथा जमा करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना अनिवार्य होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: