इस तारीख को आएगी PM किसान की 11वीं किस्त! अगर स्टेटस में लिखा है ये तो पक्का आएगा पैसा

PM Kisan Samman Nidhi 11th Installment update: पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का ><इंतजार कर रहे 12.50 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसी महीने किस्त का पै किसानों के खाते में आ सकता है.

Explore Chhattisgarh प्रधानमंत्री

किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थियों के लिए ><अच्छी खबर है. पीएम किसान योजना के 12 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अप्रैल-जुलाई की ये किस्त इसी महीने आ सकती है. पिछले ><साल ये किस्त 15 मई को आई थी. लेकिन इस बार रामनवमी या अंबेडकर जयंती के दिन आने की प्रबल संभावना है.

10 किस्तें आ चुकी हैं खाते में

दरअसल, पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में अब तक 10 किस्तें ट्रांसफर हो चुकी हैं. 10वीं किस्त के 2 हजार रुपये बीते 1 जनवरी को पीएम मोदी ने किसानों के खाते में ट्रांसफर किए थे. अब किसानों को>< 11वीं किस्त मिलेगी. लेकिन, वह तभी मिलेगी जब केवाईसी अपडेट होगी.

किसानों को मिलती है आर्थिक मदद पीएम किसान योजना साल 2018 में शुरू ><की गई थी. इसका उद्देश्य किसानों की आर्थिक सहायता करना है. केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. उनके खाते में एक साल में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तें ट्रांसफर की जाती हैं.

पीएम किसान का स्टेटस ऐसे चेक करें

आप अपने पीएम किसान खाते का स्टेटस भी चेक

कर सकते हैं.

– इसके लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in पर

जाएं.

– फिर वेबसाइट के दाएं ओर किसान कॉर्नर पर क्लिक करें.

• फिर बेनिफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करें. –

– स्टेटस चेक करने के लिए आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां दर्ज करें.

– प्रक्रिया पूरी होने के बाद लिस्ट में अपना नाम चेक

कर सकते हैं.

कई राज्यों से नहीं मिला है अप्रूवल

इस विधि से पुरुष बढ़ाएं | 100% नेचुर

11वीं किस्त के लिए अभी राज्य सरकारों ने अप्रूवल नहीं दिया है. अगर आप पीएम>< किसान पार्टल के जरिए लाभार्थी का स्टेटस चेक कर रहे हैं, तो आपकी मिलने वाली किस्त के स्टेटस में Waiting for approval by state दिखा रहा होगा.

इसका मतलब यह है कि अभी आपके लिए किस्त जारी करने का अप्रूवल राज्य सरकार>< के पास अटका हुआ है. वहीं, अगर आपको ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है. ये किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: