Hemchand Yadav University विश्वविद्यालय ने ऑफलाईन परीक्षा के लिए जारी की आदेश !

Hemchand Yadav University विश्वविद्यालय ने ऑफलाईन परीक्षा के लिए जारी की आदेश !

1. विश्वविद्यालय द्वारा पी-एच.डी. (Ph.D) कोर्सवर्क की लिखित परीक्षा ऑफलाईन माध्यम से दिनांक 30/04/2022 दिन शनिवार को समय प्रातः 11:00 बजे से 1:00 बजे तक परीक्षा केन्द्र हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग प्रशासनिक भवन में आयोजित की जायेगी।

2. परीक्षार्थी प्रातः 10:00 बजे तक निर्धारित परीक्षा केन्द्र पर अनिवार्य रूप से उपस्थित होंगे।

3. परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश पत्र के साथ फोटोयुक्त एक पहचान पत्र जैसे पेनकार्ड / ड्राईविंग लाईसेंस / आधारकार्ड / वोटर आई.डी. आदि लाना अनिवार्य हैं।

4. जिन परीक्षार्थियों ने विश्वविद्यालय में अब तक नामांकन (Enrollment) आवेदन नहीं किया है वे परीक्षा तिथि के पूर्व नामांकन हेतु ऑफलाईन आवेदन जमा कर विश्वविद्यालय के पी-एच.डी.. शाखा से नामांकन नंबर अवश्य प्राप्त कर लेवें। नामांकन नंबर नहीं होने के स्थिति में संबंधितपरीक्षार्थी का परिणाम जारी नहीं किया जायेगा जिनके पास नामांकन नंबर है, उन्हें पुनः आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

5. प्रवेश पत्र विश्वविद्यालय के वेबसाइट www.durguniversity.ac.in Quick Link Admit Card Ph.D. Coursework Exam-2022 पर जाकर दिनांक 25/04/2022 से डाउनलोड कर सकते हैं।

6. पी-एच.डी. कोर्सवर्क से संबंधित लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार के 50 प्रश्नों से युक्त कुल 100 अंकों की होगी। जिसमें दो भाग होंगे। प्रथम भाग में अनुसंधान की प्रविधि, प्रक्रिया और कम्प्यूटर का अनुप्रयोग से संबंधित 35 प्रश्न एवं द्वितीय भाग में शोध एवं प्रकाशन नैतिकता से संबंधित 15 प्रश्न पूछे जायेंगे।

17. यूजीसी के नियमानुसार शोधार्थी को कोर्सवर्क की लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

8. विश्वविद्यालय अध्यादेश क्रमांक 45 एवं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के प्रावधानानुसार ऐसे शोधार्थी जिन्होंने एम. फिल की परीक्षा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से उत्तीर्ण की हो एवं उक्त एम. फिल की अंकसूची में रिसर्च मैथडोलॉजी एक अनिवार्य प्रश्नपत्र के रूप में लिया हो एवं जिन्हें विभागीय शोध उपाधि समिति (डी.आर.सी.) द्वारा नियमों को ध्यान में रखते हुए कोर्सवर्क परीक्षा से छूट प्रदान किया गया हो, केवल ऐसे ही शोधार्थी पी-एच.डी. कोर्सवर्क परीक्षा से छूट हेतु पात्र होंगे।

11. परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करेंगे। सभी परीक्षार्थियों के लिए मास्क • अनिवार्य है। बिना मास्क के परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश वर्जित रहेगा। परीक्षार्थियों को काले / नीले बॉल प्वाईंट पेन, सेनेटाइजर, पानी की पारदर्शी बोतल रखने की अनुमति होगी।

12. परीक्षा संबंधी किसी भी विवाद पर कुलपति महोदया, हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग का निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: