PM Kisan Yojana: बस किसी भी दिन किसानों के खाते में आएंगे दो हजार रुपये, क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकते हैं?

PM Kisan: केंद्र सरकार जल्द ही पीएम किसान योजना के दो हजार रुपये ट्रांसफर कर सकती है. किसानों के बैंक अकाउंट में यह राशि इसी महीने किसी भी दिन आ सकती है.

PM Kisan Yojana Next Installment : देशभर के करोड़ों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. पीएम किसान योजना के तहत हर साल किसानों को छह हजार रुपये सालाना दिए जाते हैं. हर चार महीने पर दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तें सालभर में किसानों के खाते में डाली जाती है.

अब किसानों को अगली यानी कि 11वीं किस्त का इंतजार है. केंद्र सरकार जल्द ही पीएम किसान योजना के दो हजार रुपये ट्रांसफर कर सकती है. किसानों के बैंक अकाउंट में यह राशि इसी महीने किसी भी दिन आ सकती है. मालूम हो कि पीएम किसान योजना की दसवीं किस्त एक जनवरी, 2022 को ट्रांसफर की गई थी.

केंद्र सरकार की इस योजना के लिए कई तरह के नियम भी बनाए गए हैं. लोग अक्सर यह जानना चाहते हैं कि क्या पीएम किसान योजना में पति-पत्नी, दोनों एक साथ सालाना छह हजार रुपये का लाभ ले सकते हैं? जानकारी के अनुसार, परिवार का सिर्फ एक ही सदस्य पीएम किसान योजना का फायदा उठा सकता है. ऐसे में पति-पत्नी दोनों साथ में इस योजना का लाभ नहीं ले सकते.

योजना को लेकर पीएम मोदी ने किया ट्वीट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) को लेकर हाल ही में ट्वीट किया है. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, “हमारे किसान भाई-बहनों पर देश को गर्व है. ये जितना सशक्त होंगे, नया भारत भी उतना ही समृद्ध होगा. मुझे खुशी है कि पीएम किसान सम्मान निधि और कृषि से जुड़ी अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं.” इस ट्वीट के साथ जानकारी दी गई है कि 11.3 करोड़ किसानों के खाते में 1.82 लाख करोड़ रुपये सीधे पहुंचे हैं. विशेषकर छोटे किसानों को लाभ पहुंचा है. वहीं, महामारी के दौरान 1.30 लाख करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की गई.

Pm Kisan के किस्तो और अन्य खबरें की जानकारी के लिए telegram Group Join करे

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: