Durg University विश्वविद्यालय ने Regular और Private परीक्षाओं की Online Exam फॉर्म के लिए जारी की आवश्यक निर्देश : कुलपति

Durg University विश्वविद्यालय ने Regular और Private परीक्षाओं की Online Exam फॉर्म के लिए जारी की आवश्यक निर्देश : कुलपति

आवश्यक निर्देश: की अंतिम तिथि कोविड-19 की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए छात्र/छात्राओं को निर्देशित किया जाता है कि वे सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए एवं मास्क लगाकर ही संबंधित महाविद्यालय में अपने परीक्षा आवेदन की हार्डकापी जमा करेंगे।

● द्वितीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर के परीक्षार्थी कमशः प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर में प्रयोग की गई यूजर आई.डी. एवं पासवर्ड का प्रयोग कर लागईन कर परीक्षा फार्म भर सकेंगे।

● जिन छात्रों के परीक्षा परिणाम रोके गए / रुके हुए (WH) है, उन छात्रों के परीक्षा परिणाम जारी होने के पश्चात परीक्षा आवेदन फार्म भर सकेंगे।

● परीक्षा फार्म में होने वाली त्रुटियों का सुधार महाविद्यालय के आई.डी. के माध्यम से किए जाने का प्रावधान है। छात्र-छात्रा परीक्षा फार्म में होने वाली त्रुटियों का सुधार संबंधित महाविद्यालय से निःशुल्क करा सकते हैं। यदि त्रुटियों के सुधार हेतु छात्र / छात्रा विश्वविद्यालय आते हैं तो उन्हें त्रुटि सुधार राशि रू. 120/- शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा।

● अध्यादेश क्रमांक 170 के प्रावधानों के तहत पात्र परीक्षार्थियों की हार्ड कॉपी (समस्त संलग्नकों के साथ) परीक्षा आवेदन पत्र परीक्षण एवं प्रमाणित कर अग्रेषित करते हुए विश्वविद्यालय को निर्धारित तिथि तक प्रेषित कर सहयोग प्रदान करना अपेक्षित है।

• यदि कोई परीक्षार्थी ऑनलाईन परीक्षा आवेदन फार्म भरा है और निर्धारित तिथि तक यदि वह अपनी हार्ड कापी संबंधित महाविद्यालय में जमा नहीं करता है तो उसकी परीक्षा आवेदन करने की वैधता समाप्त हो जावेगी तथा उनके द्वारा जमा की गई परीक्षा शुल्क की राशि भी वापस नहीं की जावेगी।

• समस्त संबंधित महाविद्यालयों को निर्देशित किया जाता है कि वे इस अधिसूचना में दिये गये निर्देशों की जानकारी अपने महाविद्यालय के सूचना पटल पर आवश्यक रूप से चस्पा करावें तथा समस्त संबंधित परीक्षार्थियों को इससे अवगत करायें ताकि उन्हें प्रक्रिया समझने में आसानी हो सके।

● उपरोक्त निर्धारित अंतिम तिथि उपरांत परीक्षा आवेदन फार्म भरने के संबंध में किसी भी प्रकार के निवेदन को स्वीकार नहीं किया जायेगा। परीक्षार्थी विषय / प्रश्नपत्र के चयन में सावधानी रखें प्रश्नपत्र के चयन में त्रुटि होने पर संपूर्ण जवाबदारी संबंधित परीक्षार्थी की होगी।

परीक्षा हेतु आवेदन करते समय आने वाली कठिनाईयों पर हेल्पलाईन न. 9713387094/7225940167 पर कार्यालयीन समय प्रातः 10:30 बजे से सायं 05:30 बजे तक सम्पर्क कर सकते हैं।

● परीक्षार्थी परीक्षा आवेदन भरने के पश्चात अपनी हार्डकापी संलग्नको सहित संबंधित महाविद्यालय में जमा करेंगे।

विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर निर्धारित समय सारिणी के अनुसार ही परीक्षार्थी उक्त परीक्षा में भूतपूर्व ए.टी.के.टी. शामिल होंगे, जिसके लिए परीक्षार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट का नियमित रूप से अवलोकन करते रहें।

• परीक्षार्थियों द्वारा अग्रेषण शुल्क की राशि रूपये 30/- पृथक से संबंधित महाविद्यालय में जमा करना होगा। जिसकी पावती परीक्षा केन्द्र / महाविद्यालय द्वारा प्रदान की जावेगी महाविद्यालयों द्वारा अग्रेषण शुल्क के अतिरिक्त अन्य किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जायेगा।

• हार्डकापी जमा करने के समय किसी भी प्रकार के दस्तावेज की कमी पाये जाने पर आवेदन निरस्त हो जावेगा तथा फीस वापस नहीं होगी अतः संबंधित परीक्षार्थी इस बात का ध्यान रखें कि सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न हो।

• महाविद्यालयों के प्राचार्य यह सुनिश्चित कर लेवें कि परीक्षार्थी के द्वारा सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करा दिये हैं। प्राचार्य की जिम्मेदारी है कि कृपया वे सूक्ष्मतापूर्वक परीक्षण करने के पश्चात निर्धारित तिथि तक आवेदन पत्र विश्वविद्यालय में जमा करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: