PRSU विश्वविद्यालय की 1 लाख 82 हजार छात्र छात्राओं के लिए जारी हुई अधिसूचना!

PRSU विश्वविद्यालय की 1 लाख 82 हजार छात्र छात्राओं के लिए जारी हुई अधिसूचना!

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर, छत्तीसगढ़ (PRSU) ऑनलाइन परीक्षाओं के बाद भी इस बार कॉलेजों में नहीं जांची जायेगी कॉपियां !

पं. रविशंकर शुक्ल विवि द्वारा वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम 15 जून से पहले जारी कर दिए जाएंगे। रविवि की वार्षिक परीक्षाओं में 1 लाख 82 हजार छात्र शामिल हो रहे हैं। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इन छात्रों की उत्तरपुस्तिकाएं जांचने के लिए 9 केंद्र बनाए गए हैं।

बदला गया है पैटर्न

रविवि द्वारा ऑनलाइन वार्षिक परीक्षाएं लिए जाने का यह लगातार तीसरा वर्ष है। पूर्व में महाविद्यालयों में ही छात्रों की उत्तरपुस्तिकाएं जांची जा रही थी। महाविद्यालयों द्वारा छात्रों को थोक में अंक दिए जाने सहित कई अन्य शिकायतें भी सामने आ रही थी। इसके बाद रविवि ने महाविद्यालयों में मूल्यांकन की व्यवस्था समाप्त कर दी। सामान्य दिनों की ही तरह महाविद्यालयों से छात्रों की उत्तरपुस्तिकाएं मंगाई जा रही हैं, जिसे केंद्रों में भेजा जा रहा है। परीक्षा की गुणवत्ता बनी रहे, इसलिए ऑनलाइन परीक्षा के बाद भी मूल्यांकन कार्य ऑफलाइन परीक्षा की तर्ज पर ही हो रहा है। राजधानी सहित अन्य जिलों में भी रविवि ने जांच केंद्र बनाए हैं।

CG Paramedical Course सीजी पैरामेडिकल कोर्स की 280 सीटों के लिए जारी हुई सूचना ! » MantralayaJob.com

🔴 परीक्षार्थियों के लिए निर्देश

विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय की ओर से समस्त परीक्षार्थियों के लिए पूर्व में भी दिशा निर्देश जारी किए जा चुके है तथापि व्यवस्थित परीक्षा संपन्न कराने के लिए समस्त परीक्षार्थीगण निम्नानुसार निर्देश का पालन करेंगे :

1. सुबह 08:00 से पूर्व सभी परीक्षार्थियों को ऑनलाईन माध्यम से प्रश्नपत्र प्रेषित किया जाएगा।

2. समस्त परीक्षार्थियों को उत्तर लिखने के लिए निर्धारित किए गए समय सुबह 08:00 बजे 11:00 बजे तक है।

3. उत्तर लिखने के उपरांत परीक्षार्थी अपने परीक्षा केन्द्र में समय 11:00 बजे से उत्तर पुस्तिका जमा कर सकते है, परीक्षार्थियों को अंतिम समय का इंतजार नहीं करना चाहिए।

4. परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिका जमा करने के लिए परीक्षा केन्द्र में पहुंचते ही जमा करने के लिए निर्धारित कक्ष में व्यवस्थित रूप से उत्तर पुस्तिका जमा करना है।

5. उत्तर पुस्तिका जमा करने के पश्चात् सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र को रिक्त करना अनिवार्य है।

6. परीक्षा केन्द्र पहुंचकर परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिका में उत्तर लिखना निषेध है।

7. परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिका जमा करने के लिए परीक्षा केन्द्र पहुंचते ही कतारबद्ध होना है। उद्यानों वाहनों अथवा अन्य स्थानों पर बैठने की मनाही है।

8. सभी परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका के ओ०एम०आर० शीट पर चाही गई जानकारियों को अच्छी तरह पढ़कर अपने निवास में ही भरेंगें।

9. परीक्षार्थी अपने प्रवेश पत्र को लेकर ही परीक्षा केन्द्र पहुँचेंगे तथा माँगे जाने पर प्रस्तुत करेंगे।

10. परीक्षा केन्द्र में उत्तर पुस्तिका जमा करने के लिए परीक्षार्थी ही पात्र होंगे, परीक्षार्थियों के साथ आये हुए अन्य व्यक्तियों का प्रवेश निषेध रहेगा।

11. समस्त परीक्षार्थी अपने साथ लाये हुए वाहनों को परीक्षा केन्द्र में निर्धारित वाहन स्टैण्ड पर व्यवस्थित रूप में खड़ा करेंगे।

12 बढ़ती गर्मी की स्थिति में परीक्षार्थियों से अपेक्षा है कि ये हल्के भोजन तथा पर्याप्त पानी का सेवन कर परीक्षा केन्द्र पहुंचेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: