108MP, 200MP को जाइए भूल, Samsung टेस्ट कर रहा 450MP कैमरा सेंसर

108MP, 200MP को जाइए भूल, Samsung टेस्ट कर रहा 450MP कैमरा सेंसर

Samsung ने हाल ही में 200MP ISOCELL HP3 कैमरा सेंसर लॉन्च किया है, जिस अपकमिंग फ्लैगशिप स्मार्टफोन में यूज किया जा सकता है। अब एक और रिपोर्ट सामने आई है, जिसके मुताबिक, कंपनी 450MP ISOCELL कैमरा सेंसर टेस्ट कर रही है। ऐसा लग रहा है कि सैमसंग आने वाले में DSLR को रिप्लेस करने की तैयारी में है। इस कैमरा सेंसर को Hexa2pixel के नाम से ट्रेडमार्क किया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग के इस हाई रेजलूशन कैमरा सेंसर को दक्षिण कोरिया में KIPRIS और यूरोप में TM View पर स्पॉट किया गया है। हालांकि, कंपनी के ट्रेडमार्क में कहीं भी इसके रेजलूशन के बारे में मेंशन नहीं किया गया है। साथ ही, Samsung का यह 450MP कैमरा सेंसर कब लॉन्च किया जाएगा, इसके बारे में कंपनी की तरफ से कोई डिटेल रिवील नहीं की गई है।

ISOCELL HP3 सेंसर 8K वीडियो करेगा रिकॉर्ड

सैमसंग ने पिछले महीने 200MP वाले ISOCELL HP3 कैमरा सेंसर पेश किया था, जो 108MP वाले ISOCELL HP1 कैमरा सेंसर को अपकमिंग फ्लैगशिप फोन में रिप्लेस कर सकता है। पिछले दिनों आई रिपोर्ट के मुताबिक, Samsung Galaxy S23 Series में इस 200MP कैमरा सेंसर को यूज किया जाएगा।

Samsung के 200MP वाले ISOCELL HP3 में QPD ऑटो फोकस और Tetra2pixel टेक्नोलॉजी का यूज किया गया है । दक्षिण कोरियाई कंपनी ने इस टेक्नोलॉजी को इस साल जून में अनविल की थी। इस कैमरा सेंसर में 0.56 माइक्रॉन पिक्सल (um) मिलता है। इसमें 1/1.14 ऑप्टिकल फॉर्मेट का सपोर्ट मिलेगा। सैमसंग ने दावा किया है कि यह कैमरा सेंसर मिनिमम फील्ड ऑफ व्यू के लॉस के साथ 30 फ्रेम्स प्रति सेकेंड (fps) पर 8K वीडियो कैप्चर कर सकता है।

इसमें मौजूद Tetra2pixel टेक्नोलॉजी इमेज सेंसर के लिए 1.12 माइक्रॉन पिक्सल या 2.24 माइक्रॉन पिक्सल साइज वाला 50MP सेंसर या 12.5MP पिक्सल सेंसर पर इनेबल कर देता है ताकि लो लाइट में भी बेहतर इमेज क्लिक की जा सके। सैमसंग अपने पुराने ISOCELL HP1 इमेज सेंसर वाले 200MP कैमरा को Motorola के अपकमिंग फोन Frontier करेगा। वहीं ISOCELL HP3 सेंसर को Galaxy S23 Series में यूज किया जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: